X
X

Fact Check : लंदन के इस्कॉन मंदिर में कीर्तन सुनते विराट-अनुष्का के पुराने वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भजन सुनते विराट और अनुष्का का वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब एक साल पुराना है। साल 2023 में विराट और अनुष्का को लंदन के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण दास के भजन सुनते देखा गया था। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एक तरफ जहां सभी सेलिब्रिटीज अंबानी की शादी में शामिल हो रहे हैं। वहीं, विराट और अनुष्का लंदन में कीर्तन सुन रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब एक साल पुराना है। साल 2023 में विराट और अनुष्का को लंदन के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण दास के भजन सुनते देखा गया था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर द एमआर स्पोर्ट्स ने वीडियो को 9 जुलाई 2024 को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “विराट कोहली पत्नी अनुष्का के साथ लंदन में भजन कीर्तन में शामिल हुए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंंक को यहां पर देखें।

एक्स यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा है, “जब सभी अंबानी की शादी में व्यस्त है, तो मेरा आदर्श विराट कोहली अपनी पत्नी के साथ लंदन के इस्कॉन मंदिर में कीर्तन सुन रहे हैं।”

https://twitter.com/18Mahiya/status/1810237516965900589

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू कियाा। हमें वायरल वीडियो क्रिक स्पोर्ट्स टीवी नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 17 जून 2023 को अपलोड किया गया था। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट इंडिया टीवी की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 17 जून 2023 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, विराट और अनुष्का को लंदन के इस्कॉन मंदिर में देखा गया। दोनों अमेरिकी भजन गायक कृष्ण दास के कीर्तन को सुनने के लिए पहुंचे थे। दोनों को पहले भी कई बार भजन गायक कृष्ण दास के कीर्तन में देखा गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पुराना है। यह हाल-फिलहाल का नहीं है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाली एक्स यूजर Mahiya18 के अकाउंट को खंगाला। हमने पाया कि यूजर को 13 सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को जयपुर का रहने वाली बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भजन सुनते विराट और अनुष्का का वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब एक साल पुराना है। साल 2023 में विराट और अनुष्का को लंदन के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण दास के भजन सुनते देखा गया था। 

  • Claim Review : लंदन के इस्कॉन मंदिर में कीर्तन सुनते विराट- अनुष्का का वीडियो।
  • Claimed By : FB User The MR Sports
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later