X
X

Fact Check: बांग्लादेशी दर्शकों का ख़ुशी मनाते वीडियो का नहीं है भारत मैच से कोई लेना-देना, दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बांग्लादेश फैंस का वायरल किया जा रहा यह वीडियो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के दौरान का है। इस वीडियो को भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच से जोड़कर फैलाया जा रहा दावा फर्जी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 5, 2024 at 06:06 PM
  • Updated: Jul 5, 2024 at 06:53 PM

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मैच देख रहे कुछ दर्शकों को पहले खुश और फिर उदास होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच हुए फाइनल मैच के दौरान का मंजर है, जहां बांग्लादेश के दर्शक साउथ अफ्रीका के छक्के पर ख़ुशी मना रहे हैं, लेकिन जैसे ही उन्हें अंदाज़ा होता है कि सूर्य कुमार यादव ने कैच पकड़ लिया तो उनकी ख़ुशी अफ़सोस में बदल जाती है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बांग्लादेश फैंस का वायरल किया जा रहा यह वीडियो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के दौरान का है। इस वीडियो को  भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच से जोड़कर  फैलाया जा रहा दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”देखें- बांग्लादेशी दर्शक यह सोचकर जश्न मना रहे थे कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने छक्का मारा है, लेकिन उनकी खुशी तब खत्म हो गई जब सूर्य कुमार यादव ने कैच पकड़ लिया। कैच के बाद गुस्सा दुनिया के किसी भी कोने के कटेशरों को कभी खुशी नहीं मिलती उनके अलावा धर्म वालों के लिए कोई खुशी का पल हो तो।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर 12 जून 2024 को अपलोड हुआ मिला।

https://www.youtube.com/watch?v=-3KCO_6vQ8U

ख़बरों  के मुताबिक, भारत और दक्षिण अफ्रीका का फाइनल मैच 29 जून को हुआ था, जबकि वायरल वीडियो हमें इस तारीख से पहले उपलोड हुआ मिला।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया, हमें वायरल वीडियो में ‘Sadik Jomadder Rifat’ नाम लिखा हुआ नजर आया। हमने इस नाम को गूगल पर सर्च किया। सर्च में हमें इसी नाम का एक फेसबुक पेज मिला। इस फेसबुक पेज पर 4 जुलाई 2024 को यही वायरल वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो से जुड़ी जानकारी के मुताबिक, ‘ये वीडियो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के दौरान का है। हिंदुस्तान की जनता गलत समझ रही है। भारत और दक्षिण अफ्रीका का फाइनल खेल 29 जून को हुआ था और यह वीडियो 11 जून का है। तो आप कैसे कहते हैं कि फाइनल मैच में मिलर के आउट होने के बाद बांग्लादेश की जनता ने ऐसा किया?? ये कैसे मुमकिन है।”

इसी पेज पर हमें यह वीडियो 11 जून 2024 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के कैप्शन में लिखा है, हिंदी अनुवाद ‘क्या बांग्लादेश क्रिकेट फैंस को इन लोगों का जुनून और प्यार नहीं दिखता। मैच के अंत में महमुदुल्लाह रियाद 6 रन पर आउट हो गए और बांग्लादेश हार गया।”

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने Sadik Jomadder Rifat से ईमेल के जरिये संपर्क साधा। उन्होंने हमें पुष्टि करते हुए बताया, जी मैंने  ही यह वीडियो बनाया  था, जब बांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका मैच के आखिरी ओवर में क्रिकेटर महमुदुल्लाह रियार आउट हुए तो बांग्लादेश के लोग चौंक गए और फिर भावुक हो गए। यह वीडियो 11 जून का है और भारत का फाइनल 29 जून को हुआ था। 

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 36 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बांग्लादेश फैंस का वायरल किया जा रहा यह वीडियो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के दौरान का है। इस वीडियो को भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच से जोड़कर फैलाया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : बांग्लादेश के दर्शक साउथ अफ्रीका के छक्के पर ख़ुशी मना रहे हैं। लेकिन जैसे ही उन्हें अंदाज़ा होता है कि सूर्य कुमार यादव ने कैच पकड़ लिया तो उनकी ख़ुशी अफ़सोस में बदल जाती है।
  • Claimed By : FB Page- मोदी का परिवार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later