X
X

Fact Check: महुआ मोइत्रा, सयानी घोष ने नहीं ली थी संसद में झपकी, वायरल दावा भ्रामक

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि जिस मोमेंट को इस तस्वीर में कैप्चर किया गया है उस समय वे दोनों सतर्क थीं और टेबल बजाते समय उन्होने अपने सिर नीचे किये थे।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jul 3, 2024 at 02:42 PM
  • Updated: Jul 4, 2024 at 09:54 AM

नई दिल्‍ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर संसद के सत्र की एक तस्वीर वायरल कर दावा किया जा रहा है कि संसद सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और सयानी घोष झपकी लेती हुई दिखाई दीं।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि जिस मोमेंट को इस तस्वीर में कैप्चर किया गया है उस समय वे दोनों सतर्क थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में

वायरल पोस्ट में एक फोटोग्राफ है जो कि संसद के एक सेशन के स्क्रीनशॉट का है। फोटो में महुआ मोइत्रा की आँखें बंद हैं, और सयानी घोष नीचे देख रहीं हैं। जबकि इसी तस्वीर में मिदनापुर की सांसद जून मालियह दोनों नेताओं के बीच बैठकर संसद सत्र देख रही हैं। जगव्यास नाम के ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए डिस्क्रिप्शन लिखा है “कृष्णानगर की सांसद महुआ मोइत्रा और जादवपुर की सांसद सयानी घोष ने पूरी रात अपने-अपने क्षेत्रों की विकास परियोजनाओं के बारे में सोचते हुए बिताई। इसलिए उन्होंने संसद में सोने का फैसला किया कृष्णानगर और जादवपुर के लोग वास्तव में उन्हें पाने के लिए ‘भाग्यशाली’ हैं।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने पड़ताल शुरू करने के लिए इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर 26 जून 2024 को उपलोड मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था “Arvind Ganpat Sawant congratulates Om Birla on being re-elected as Lok Sabha Speaker | 26June, 2024 (अरविंद गणपत सावंत ने ओम बिरला को दोबारा लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी | 26 जून, 2024)”

इस वीडियो में 1:57 मिनट पर अरविंद सावंत कहते हैं “हमें सद्भाव की जरूरत है, नफरत की नहीं।” इसके बाद सांसद महुआ मोइत्रा और सयानी घोष समेत सभी सांसद टेबल थपथपाने लगते हैं। इस दौरान देखा जा सकता है कि एक सेकंड के लिए ये दोनों नेता अपनी आंखें नीचे कर कर लेती हैं। हालांकि, अगले ही सेकंड वे दोनों ऊपर देखतीं हैं। इसी पल का स्क्रीनशॉट भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इन फ्रेम्स को नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो चीफ आशुतोष झा से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह यह ट्रिक फोटो है और पूरा वीडियो देखने पर साफ़ दिखता है कि महुआ मोइत्रा और सयानी घोष दोनों ही पूरे सत्र के दौरान सतर्क और सहभागी थीं।

इस पोस्ट को JagVyas नाम  X यूजर ने शेयर किया था। यूजर  के कुल 7600 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि जिस मोमेंट को इस तस्वीर में कैप्चर किया गया है उस समय वे दोनों सतर्क थीं और टेबल बजाते समय उन्होने अपने सिर नीचे किये थे।

  • Claim Review : नई दिल्‍ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर संसद के सत्र की एक तस्वीर वायरल कर दावा किया जा रहा है कि संसद सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और सयानी घोष झपकी लेती हुई दिखाई दीं।
  • Claimed By : Twitter User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later