X
X

Fact Check: सूरत के कारीगरों ने बनाई पीएम मोदी की सोने की मूर्ति, सऊदी अरब का बताकर किया जा रहा शेयर

गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोने की मूर्ति बनाए जाने के वीडियो को सऊदी अरब का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 2, 2024 at 07:07 PM
  • Updated: Jul 3, 2024 at 04:14 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप में शीशे के बॉक्स में घूमती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोने की मूर्ति को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि मोदी की यह मूर्ति मुस्लिम देश सऊदी अरब में लगाई गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे भ्रामक पाया। वायरल वीडियो गुजरात का है, जहां सूरत के एक जौहरी ने पीएम मोदी की एक खास सोने की मूर्ति बनवाई थी, जिसका वजन 156 ग्राम था और इसे बॉम्बे गोल्ड प्रदर्शनी में प्रदर्शन के लिए रखा गया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘108_sanatni_hindu’s’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि सऊदी  अरब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोने की मूर्ति लगाई गई है।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

की-वर्ड सर्च में हमें न्यूज 18 इंडिया के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर 19 जनवरी 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें इस मूर्ति को देखा जा सकता है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात के सूरत में ज्वैलरी कंपनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 156 ग्राम की सोने की मूर्ति बनाई। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ज्वेलर्स का कहना है कि गुजरात में पीएम के नेतृत्व ने भाजपा ने 156 सीटें जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया है. इसी को देखते हुए मूर्ति का वजन 156 ग्राम रखा गया है।’

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है। एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, सूरत के 20 कारीगरों ने तीन महीने में पीएम मोदी की सोने की मूर्ति बनाई, जिसका प्रदर्शन बॉम्बे गोल्ड प्रदर्शनी में किया गया।

वायरल वीडियो को लेकर हमने गुजराती जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह परमार से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह गुजरात के सूरत का मामला है, जहां के जौहरियों ने पीएम मोदी की यह मूर्ति बनाई थी।

यह पहली बार नहीं है, जब इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया गया है। इससे पहले भी जब यह वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, तब विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की थी, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब तीन सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोने की मूर्ति बनाए जाने के वीडियो को सऊदी अरब का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सऊदी अरब में लगाई गई पीएम मोदी की सोने की मूर्ति।
  • Claimed By : Insta User- 108_sanatni_hindu
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later