X
X

Fact Check: सांसदों को फटकार लगाते स्पीकर ओम बिरला का यह वीडियो 18वीं लोकसभा का नहीं, 2022 का है

2022 की लोकसभा कार्यवाही के दौरान के स्पीकर ओम बिरला की नाराजगी जताए जाने के वीडियो क्लिप को हालिया लोकसभा कार्यवाही का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 1, 2024 at 06:07 PM
  • Updated: Aug 6, 2024 at 11:46 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद ओम बिरला  के फिर से लोकसभा का स्पीकर चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें संसद सदस्य पर नाराजगी जाहिर करते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ओम बिरला का यह वीडियो 18वीं लोकसभा में उनके दुबारा लोकसभा स्पीकर निर्वाचित होने के बाद का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो 2022 यानी 17वीं लोकसभा की कार्यवाही का है, जिसे मौजूदा लोकसभा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Shivpal Singh Meel’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यही तेवर और अंदाज़ के लिए ही दोबारा चुनें गए है ओम बिरला जी…शुरुवात ही धाकड़ और विस्फोटक तरीके से।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/dineshshrma5/status/1805880418279080421

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में ओम बिरला स्पीकर के आसन पर हैं और उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “….माननीय सदस्य आपको समस्या है क्या….आप अगर बार बार उठेंगे तो बाहर निकाल दूंगा सदन से आपको।”

वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहा चेयर पुराने संसद भवन का है और साथ ही कार्यवाही की तारीख 12 दिसंबर 2022  लिखी नजर आ रही है, जिससे यह स्पष्ट है कि यह वीडियो सदन की हालिया कार्यवाही का नहीं, बल्कि पुराना है।

सर्च में हमें यह वीडियो संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जो संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान 12 दिसंबर 2022 की कार्यवाही (सुबह 11 बज से 12.02 बजे तक) से संबंधित है।

इस दौरान मुद्रा अवमूल्यन और विदेशी मुद्रा भंडार से संबंधित प्रश्न पूछे जाने के दौरान विपक्षी सांसद को संसद की कार्यवाही में बाधा न डालने की चेतावनी दी थी।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने संसद को कवर करने वाले दैनिक जागरण के सीनियर जर्नलिस्ट संजय मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह 18वीं लोकसभा की कार्यवाही से संबंधित नहीं है। 

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा के गठन के बाद ओम बिरला  एक बार फिर से स्पीकर चुने गए हैं।

चार जून को चुनाव के नतीजे आने के बाद केंद्र में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व में नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) की सरकार बन चुकी है और लगातार दूसरी बार ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: 2022 की लोकसभा कार्यवाही के दौरान के स्पीकर ओम बिरला की नाराजगी जताए जाने के वीडियो क्लिप को हालिया लोकसभा कार्यवाही का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : फिर से स्पीकर बनने के बाद सांसदों को फटकार लगाते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला।
  • Claimed By : FB User-Shivpal Singh Meel
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later