X
X

Fact Check: अफगानिस्तान टीम का वीडियो एडिटेड कर गलत दावे से किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की जांच में अफगानिस्तान टीम के ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाने वाला वीडियो एडिटेड निकला। अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों का जश्न मनाने का यह वीडियो आईसीसी विश्व कप 2023 का है, जब टीम ने पाकिस्तान के साथ हुए मुकाबले को जीतने के बाद जश्न मनाया था। उसी वीडियो को एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। टी 20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को हराकर पहली बार सेमीफइनल में जगह बनाई थी। अब इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इसमें ‘वंदे मातरम’ के नारे सुनाई दे रहे हैं। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो टी 20 वर्ल्ड कप 2024 का है, जब अफगानिस्तान टीम ने सेमीफाइनल में जाने के बाद ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में यह वीडियो आईसीसी विश्व कप 2023 का है, जब अफगानिस्तान टीम ने पाकिस्तान के साथ हुआ मुकाबला जीतने के बाद जश्न मनाया था। इस दौरान उन्होंने ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे लगाए थे। ऑरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें ‘वंदे मातरम’ नारों की आवाज अलग से जोड़ी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Govind Sharan Kashyap Kashyap (आकाईव लिंक) ने 26 जून को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,“अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हरा कर ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड से किया बाहर।

और वंदे मातरम् का नारा लगाया।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें Sport Speacks नाम के यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। वीडियो को 24 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया था। वीडियो में पीछे दिख रहे बैनर में आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड  कप लिखा हुआ है।

वीडियो Gyani asad नाम के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 24 अक्टूबर 2023 को अपलोड वीडियो के अनुसार, पाकिस्तान पर जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम ने जश्न मनाया।

इस वीडियो को मोहम्मद नबी ने अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी शेयर किया था। वीडियो को 23 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया था।

पुष्टि के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और एंकर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो 2023 का है।

अंत में एडिटेड वीडियो क्लिप शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर को 5 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में अफगानिस्तान टीम के ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाने वाला वीडियो एडिटेड निकला। अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों का जश्न मनाने का यह वीडियो आईसीसी विश्व कप 2023 का है, जब टीम ने पाकिस्तान के साथ हुए मुकाबले को जीतने के बाद जश्न मनाया था। उसी वीडियो को एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अफगानिस्तान टीम ने सेमीफाइनल में जाने के बाद 'वंदे मातरम' के नारे लगाए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Govind Sharan Kashyap Kashyap
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later