X
X

Fact Check : वायरल वीडियो में नकली गेहूं नहीं, प्लास्टिक के दाने बन रहे हैं

प्‍लास्टिक के दाने बनने के वीडियो को कुछ लोग झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह नकली गेहूं बनाने का वीडियो है। इस वीडियो में एक मशीन की मदद से छोटे-छोटे दाने बनते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि बाजार में अब नकली गेहूं भी बनने लगे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। प्‍लास्टिक के दाने बनने के वीडियो को कुछ लोग झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

‘भावी विधायक सतपाल नायक खाजूवाला’ नाम के एक फेसबुक पेज पर 26 जून को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया गया, “नकली गेंहू भी बनने लग गये है मार्केट देख लो आंखें खोल कर अब क्या बचा है नकली बनाने को. नकली गेंहू भी बनने लग गये है मार्केट देख लो आंखें खोल कर अब क्या बचा है नकली बनाने को।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल वीडियो की पड़ताल दुनिया के सामने ला चुका है। वायरल वीडियो के असली सोर्स तक पहुंचने के लिए सबसे पहले इसे ध्‍यान से देखा। वीडियो के ऊपर हमें अंग्रेजी में Smartest Workers लिखा हुआ नजर आया। इस क्‍लू के आधार पर यूट्यूब और सोशल मीडिया हैंडल्स पर इस नाम से जुड़े चैनल और अकाउंट को खोजना शुरू किया । हमें यूट्यूब पर इसी नाम का एक चैनल मिला। यहां सर्च करने पर हमें ऑरिजिनल वीडियो भी मिल गया।

24 सितंबर 2023 को असली वीडियो को अपलोड करते हुए इसे प्‍लास्टिक से जुड़े रिसाइकिल प्रक्रिया का बताया गया।

https://www.youtube.com/watch?v=sW1wUy52aQU

सर्च के दौरान यही वीडियो Smartest Workers के इंस्‍टाग्राम हैंडल पर भी मिली। इसे यहां 24 सितंबर 2023 को अपलोड करते हुए प्‍लास्टिक से जुड़ा बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान प्‍लास्टिक के कारोबार से जुड़े वैभव अग्रवाल से संपर्क किया था। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वीडियो में दिख रही मशीन में प्‍लास्टिक के दाने बनाए जा रहे हैं। गेहूं वाली बात एकदम गलत है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अधिक जानकारी के लिए कमोडिटी पत्रकार कमल शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने विस्‍तार से बताते हुए कहा कि नकली गेहूं का उत्‍पादन नहीं होता। कुछ लोग इस तरह के वीडियो के माध्‍यम से दुष्‍प्रचार कर रहे हैं। गेहूं से पहले नकली चावल के नाम पर भी एक वीडियो वायरल हुआ था।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावा करने वाले फेसबुक पेज ‘भावी विधायक सतपाल नायक खाजूवाला’ की सोशल स्‍कैनिंग की । इस पेज को दो हजार से ज्‍यादा लोगों ने लाइक किया हुआ है । यूजर राजस्‍थान के बीकानेर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि प्‍लास्टिक के दाने बनाने वाले वीडियो को कुछ लोग नकली गेहूं के नाम पर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : नकली गेहूं बनने का वीडियो
  • Claimed By : FB Page Satyapal nayak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later