X
X

Fact Check : विराट कोहली के पिता के निधन से जोड़कर वायरल किया जा रहा वीडियो टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली के पिता के देहांत से जोड़कर वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2021 टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान का है। जब भारत-पाकिस्तान के मैच से पहले दोनों टीमों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान को अपना समर्थन दिया था। उस दौरान टीम इंडिया घुटने पर बैठी थी और पाकिस्तान के खिलाडियों ने सीने पर हाथ रखा था। उसी वीडियो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jun 25, 2024 at 06:21 PM
  • Updated: Jun 25, 2024 at 06:23 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को बात करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में टीम इंडिया के खिलाडियों को घुटने टेक के जमीन पर बैठे और पाकिस्तान टीम के खिलाडियों को सीने पर हाथ रखकर खड़े हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह उस समय का वीडियो है, जब विराट कोहली के पिता के देहांत की खबर आई थी। रोहित शर्मा ने इस दौरान सभी खिलाडियों को एक मिनट का शोक व्यक्त करने को कहा था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। दरअसल, वायरल वीडियो साल 2021 के आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान का है, जब दोनों टीमों ने अपने-अपने तरीके से ‘ब्लैक लाइव्स मैटर (BLM)’ आंदोलन को अपना समर्थन  दिया था। उसी वीडियो को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Parveenvlogs 2.0 ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो के साथ लिखा है, “क्रिकेट खेलते समय विराट कोहली के पिता जी गुज़र गए थे। रोहित शर्मा ने एक मिनट के लिए सबको बोला शोक मनाने को। क्या बीती होगी विराट को अपने पिता जी के गुजर जाने पे नहीं जा पाये घर पहले देश है।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट जागरण जोश की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 28 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी पुरुष टी 20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान टीम के साथ मैच से पहले भारतीय टीम ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन को अपना समर्थन देने के लिए घुटने टेक दिए थे। वहीं, पाकिस्तानी टीम ने अपने दिल पर हाथ रख इस आंदोलन को अपना समर्थन प्रकट किया था।

पड़ताल के दौरान हमें न्यूज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल दावे से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिली। 28 अक्टूबर 2021 को अपलोड वीडियो में बताया गया, वीडियो टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच से पहले टीम इंडिया और पाकिस्तान के खिलाडियों द्वारा ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ कैंपेन को सपोर्ट किए जाने का है।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां देखी जा सकती है।

जांच में आगे हमने विराट कोहली के पिता के देहांत से जुड़ी खबरों को सर्च किया। दैनिक जागरण.कॉम की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 5 नवंबर 2022 को प्रकाशित आर्टिकल में बताया गया है, विराट कोहली के पिता का निधन दिसंबर 2006 को हुआ था। उस समय विराट 17 साल के थे। विराट उस समय दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर कर्नाटक और दिल्ली के बीच रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे।

हमारी जांच में यह स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो साल 2021 का है, जिसे गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। पुष्टि के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और एंकर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो 2021 टी 20 वर्ल्ड कप का है।

क्या है ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ कैंपेन

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 2 जून 2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया,,”अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की अमेरिका में पुलिस के जवान द्वारा गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद दुनियाभर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ कैंपेन शुरू हुआ था।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर बिहार के शेखपुरा का रहने वाला है। यूजर क्रिकेट से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली के पिता के देहांत से जोड़कर वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2021 टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान का है। जब भारत-पाकिस्तान के मैच से पहले दोनों टीमों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान को अपना समर्थन दिया था। उस दौरान टीम इंडिया घुटने पर बैठी थी और पाकिस्तान के खिलाडियों ने सीने पर हाथ रखा था। उसी वीडियो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह उस समय का वीडियो है, जब विराट कोहली के पिता के देहांत की खबर आई थी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Parveenvlogs 2.0
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later