X
X

Fact Check : पाक के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के पुराने बयान को चैंपियंस ट्रॉफी से जोड़कर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पूर्व पाक क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने भारत के पाकिस्तान में मैच खेलने को लेकर वायरल बयान साल 2023 में टी 20 एशिया कप के दौरान दिया था। टी 20 एशिया कप को पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर होस्ट किया था। जब इसे लेकर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। उसी समय पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने कहा था कि मौत आनी है तो आएगी। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 24, 2024 at 02:51 PM
  • Updated: Jun 24, 2024 at 04:14 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अगले साल 2025 में पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने कहा है कि भारतीय टीम को पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मौत अल्लाह के हाथों में है, जब आनी होगी आएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। उन्होंने यह बयान साल 2023 में टी20 एशिया कप के दौरान दिया था। टी20 एशिया कप को पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर होस्ट किया था। जब इसे लेकर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। उसी समय पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने कहा था कि मौत आनी है तो आएगी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर क्रिकेट लवर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “अगले साल 2025 में पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी की मेज़बानी करेगा लेकिन बीसीसीआई भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर चुका है जिसके बाद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने ऐसा बयान दिया है।”

पोस्ट पर लिखा हुआ है, “भारतीय टीम को पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। मौत आनी है तो आएगी, यह सब तो अल्लाह ताला के हाथ में है – जावेद मियांदाद।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 12 अप्रैल 2023 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान टी 20 एशिया कप को श्रीलंका के साथ मिलकर होस्ट कर रहा था। पाकिस्तान में जाकर मैच खेलने को लेकर भारत ने क्रिकेटरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। इसे लेकर एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने कहा है था कि मौत आनी है तो आएगी, यह सब तो अल्लाह ताला के हाथ में है। 

पड़ताल के दौरान हमें स्टार्टअप पाकिस्तान नामक एक एक्स अकाउंट पर वायरल दावे से जुड़ी एक पोस्ट मिली। पोस्ट को 14 अप्रैल 2023 को शेयर किया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, एक पॉडकास्ट में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने टी20 एशिया कप को लेकर यह बयान दिया था। 

हमें पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के इंटरव्यू का वीडियो पाकिस्तानी यूट्यूबर  नादिर अली के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 12 अप्रैल 2023 को अपलोड किया गया था। वीडियो में 47 मिनट से सुना जा सकता है कि पहले यूट्यूबर नादिर अली पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद से पूछता है कि क्या इंडिया को टी20 एशिया कप खेलने आना चाहिए पाकिस्तान। इसके जवाब में वो कहते हैं, बिल्कुल आना चाहिए। हम पड़ोसी हैं। हम तो कहते हैं कि हमें बुला लो, तो हम चले आते हैं। इसके बाद यूट्यूबर नादिर अली कहते हैं कि वो कह रहे हैं कि सिक्योरिटी इश्यू है। फिर जावेद मियांदाद कहते हैं कि सिक्योरिटी की फिक्र नहीं करें, क्योंकि वी बिलीव मौत आनी हैं, तो आनी है।

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और एंकर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल बयान एक साल पुराना है और एशिया कप को लेकर दिया गया है।

नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 22 जून 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम के लिए शेड्यूल में बदलाव होने की संभावना है। भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान नहीं, बल्कि कहीं पर मैच खेलेगी।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 1.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। यूजर क्रिकेट से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पूर्व पाक क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने भारत के पाकिस्तान में मैच खेलने को लेकर वायरल बयान साल 2023 में टी 20 एशिया कप के दौरान दिया था। टी 20 एशिया कप को पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर होस्ट किया था। जब इसे लेकर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। उसी समय पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने कहा था कि मौत आनी है तो आएगी। 

  • Claim Review : भारतीय टीम को पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। मौत आनी है तो आएगी, यह सब तो अल्लाह ताला के हाथ में है - जावेद मियांदाद।
  • Claimed By : Fb user - क्रिकेट लवर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later