X
X

Fact Check : अजय, माधवी और कन्हैया के 19731 वोटों से हारने का दावा गलत 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सिर्फ अमरावती से नवनीत राणा 19731 वोटों से हारी हैं,  बाकी सभी कैंडिटेड अलग-अलग वोटों के अंतर से हारे हैं। लखीमपुर खीरी से अजय मिश्र टेनी 34329 वोटों से, हैदराबाद से माधवी लता 338087 वोटों से, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार 138778 वोटों से हारे हैं। 

 नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग की तस्वीर को शेयर कर ईवीएम पर सवाल उठाते हुए दावा किया जा रहा है कि अमरावती से नवनीत राणा, लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी, हैदराबाद से माधवी लता और उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार कुल 19731 वोटों यानी की एक ही वोटों के अंतर से हारे हैं। साथ ही ईवीएम को रद्द करने की मांग की जा रही है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सिर्फ अमरावती से नवनीत राणा 19731 वोटों से हारी हैं, बाकी सभी कैंडिटेड अलग-अलग वोटों के अंतर से हारे हैं। लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी 34329 वोटों से, हैदराबाद से माधवी लता 338087 वोटों से, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार 138778 वोटों से हारे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर प्रकाश हीरकने ने 7 जून 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “हमारे लोगों को अखबार ध्यान से पढ़ना चाहिए..इसमें चार उम्मीदवार एक समान संख्या के वोटों से जीते हैं और हारे हैं…19731 का आंकड़ा क्या कहता है ? ईवीएम सेंटिंग है! ईवीएम हमेशा के लिए रद्द की जानी चाहिए!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने एक-एक कर सभी कैंडिटेड के बारे में इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। हमने पाया कि अमरावती से कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत बसवंत वानखड़े की कुल 19731 से जीत हुई है। यानी की बीजेपी प्रत्याशी नवनीत राणा अमरावती से कुल 19731 वोटों से हारी हैं। 

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए लखीमपुर खीरी के प्रत्याशियों के बारे में सर्च करना शुरू किया। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद डेटा के अनुसार, लखीमपुर खीरी से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा ‘मधुर’ की जीत हुई है। यहां पर बीजेपी ने अजय मिश्रा टेनी को अपना प्रत्याशी बनाया था। वो इस सीट से कुल 34329 वोटों से हारे हैं।

हमने हैदराबाद से माधवी लता के बारे में सर्च करने पर पाया कि वो बीजेपी प्रत्याशी थी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के सामने खड़ी थी। हैदराबाद से वो कुल 338087 वोटों से हारी हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार के बारे में सर्च करने पर हमने पाया कि वो भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी मनोज तिवारी से हारे हैं। मनोज तिवारी ने उन्हें 138778 वोटो से हराया है।

जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल अखबार की कटिंग की तस्वीर राजस्थान पात्रिका के पेपर की है। हमने इसके ई-पेपर को खंगाला। हमें यहां पर सही जानकारी प्रकाशित मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी से जुड़ी खबरों को कवर करने वाले दिल्ली के स्थानीय पत्रकार राहुल चौहान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। कन्हैया कुमार 19731 वोटों से नहीं, बल्कि 138778 वोटो से हारे हैं। चुनाव खत्म होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर इस तरह की गलत पोस्ट वायरल हो रही हैं। 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को मध्य प्रदेश का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सिर्फ अमरावती से नवनीत राणा 19731 वोटों से हारी हैं,  बाकी सभी कैंडिटेड अलग-अलग वोटों के अंतर से हारे हैं। लखीमपुर खीरी से अजय मिश्र टेनी 34329 वोटों से, हैदराबाद से माधवी लता 338087 वोटों से, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार 138778 वोटों से हारे हैं। 

  • Claim Review : नवनीत राणा, अजय, माधवी और कन्हैया को 19731 वोटों से मिली हार।
  • Claimed By : FB User प्रकाश हीरकने
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later