X
X

Fact Check: महाराष्ट्र के अहमदनगर में जीत के जश्न में इस्लामी झंडा लहराए जाने की घटना को पाकिस्तानी झंडा बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहा झंडा एक इस्लामी झंडा है, पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज नहीं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jun 6, 2024 at 02:29 PM
  • Updated: Jun 6, 2024 at 03:47 PM

 नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आये। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि  महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार की जीत के जश्न के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराया गया।विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहा झंडा एक इस्लामी झंडा है, पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज नहीं।

क्या है वायरल?

फेसबुक  यूजर ‘Sanatani Hindu Sandeep (क्षत्रिय)’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “श्रीरामपुर के वार्ड नंबर 2, वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी का जश्न मनाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने पाकिस्तान का झंडा लहराया.”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

वायरल वीडियो को Sudarshan मराठी के X हैंडल से भी ट्वीट किया गया था। साथ में लिखा था, “श्रीरामपूरच्या वार्ड क्रमांक २ म्हणजे वेस्टन चौक  भागात महाविकास आघाडीचा जल्लोष साजरा करतांना मुस्लिम समाजकंटकांनी पाकिस्तानचा झेंडा फिरवला…(श्रीरामपुर के वार्ड नंबर 2 यानी वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी का जश्न मनाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने पाकिस्तान का झंडा लहराया…)”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो में नजर आ रहे झंडे को देखकर ही स्पष्ट हो जाता है कि यह पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज में चाँद और सितारे के साथ एक सफ़ेद पट्टी भी होती है, जो वायरल वीडियो में दिख रहे झंडे में नहीं है।

वायरल वीडियो में दिख रहे झंडे में सिर्फ चाँद और सितारा बना हुआ है। इसमें सफ़ेद पट्टी नहीं है।

पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज और वीडियो में दिख रहे इस्लामिक झंडे में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ़ देखा जा सकता है।

वायरल पोस्ट में इस वीडियो को श्रीरामपुर वार्ड नंबर 2, वेस्टिन चौक का बताया गया है। हमने गूगल मैप्स की मदद से ढूंढा तो हमें इस मार्केट  में वीडियो वाली जगह की लोकेशन भी मिल गई। समानता आप नीचे दिए गए कोलाज में देख सकते हैं। यह इलाका अहमदनगर लोकसभा क्षेत्र में आता है।

हमने ढूंढा तो हमें पता चला कि अहमदनगर लोकसभा सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) पार्टी के नीलेश ज्ञानदेव लंके ने जीत हासिल की है।

हमने इस विषय में अहमदनगर स्थित पत्रकार हरिश डांगे से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि इस जश्न में फेहराया गया झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं था।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर Sanatani Hindu Sandeep  (क्षत्रिय) ने अपनी प्रोफाइल में खुद को ग्वालियर का रहने वाला बताया है। यूजर के लगभग 5000 फेसबुक मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहा झंडा एक इस्लामी झंडा है, पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज नहीं।

  • Claim Review : श्रीरामपुर के वार्ड नंबर 2, वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी का जश्न मनाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने पाकिस्तान का झंडा लहराया.
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later