X
X

Fact Check : शाहरुख खान ने राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के राहुल गांधी के समर्थन में किए जाने के नाम से वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने राहुल गांधी को लेकर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। शाहरुख खान के पीआर ने भी दावे का खंडन किया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर यूजर्स एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने राहुल गांधी का समर्थन किया है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि इस बार वो प्रधानमंत्री बनेंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने राहुल गांधी को लेकर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। शाहरुख खान के पीआर ने भी दावे का खंडन किया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर आई सपोर्ट ऐनुल हक मुहम्मदी ने 26 मई 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अब तो शाहरुख खान ने भी कह दिया राहुल गांधी ही प्रधानमंत्री बनेंगे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल  

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। शाहरुख खान बॉलीवुड के बड़े एक्टर्स में से एक हैं। ऐसे में अगर सच में उन्होंने इस तरह का कोई ट्वीट किया होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई खबर जरूर मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने शाहरुख खान के आधिकारिक एक्स अकाउंट को भी खंगाला, लेकिन हमें दावे से जुड़ा कोई ट्वीट वहां पर नहीं मिला।

सोशल ब्लेड टूल की मदद से हमने शाहरुख खान के एक्स की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि हाल-फिलहाल में उन्होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। 

हमने इस विषय में शाहरुख खान का पीआर मैनेज करने वाली शिल्पा हांडा से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। शाहरुख खान ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। 

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 1.3 हजार लोग फॉलो करते हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान इस तरह की कई पोस्ट गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज ने उनका फैक्ट चेक कर सच्चाई सामने रखी है। लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी फर्जी खबरों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को आप यहां पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के राहुल गांधी के समर्थन में किए जाने के नाम से वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने राहुल गांधी को लेकर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। शाहरुख खान के पीआर ने भी दावे का खंडन किया है।

  • Claim Review : शाहरुख खान ने ट्वीट कर कहा राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आई सपोर्ट ऐनुल हक मुहम्मदी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later