X
X

Fact Check : चेन लूटने की यह घटना यूपी नहीं, तमिलनाडु की है, भ्रामक दावे के साथ किया गया वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूपी में चेन लूटने की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह घटना तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में साल 2023 में हुई थी, जिसे अब कुछ लोग यूपी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 29, 2024 at 05:55 PM
  • Updated: May 29, 2024 at 06:25 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर 14 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला सड़क किनारे जाते हुए नज़र आ रही है। वीडियो में आगे एक गाड़ी महिला के पास आकर रुकती है और उसमें सवार शख्स को महिला के गले की चेन लूटने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। पता चला कि यह वीडियो तमिलनाडु के कोयंबटूर की साल 2023 की घटना का है, जिसे अब यूपी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Pankaj Arora ने 27 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “Punjab nu UP Banao BJP nu Vote Pao

जंगल राज यूपी !! राह चलती महिला से डाकू चेन छीन कर फरार! #VaccineSideEffects #ElectionCommission #ElectoralBondScam”

इस वीडियो को यूपी का समझकर अन्‍य यूजर्स भी समान दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें ।

पड़ताल

वायरल वीडियो की तलाश के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह वीडियो द इंडियन एक्सप्रेस के आधिकारिक यूट्यूब पर मिला। 17 मई 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में हुई घटना का है। पीड़िता की पहचान आर. कौशल्या के रूप में हुई है, जो पीलामेडू निवासी है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने घटना के वीडियो को अपने वेरिफाइड एक्स हैंडल पर शेयर किया था। 16 मई 2023 को किए गए ट्वीट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, घटना तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर की है। जिसमें सीसीटीवी कैमरे में चेन स्नैचिंग की घटना कैद हो गई थी। सीसीटीवी कैमरे में दिख रही महिला की पहचान 33 वर्षीय कौशल्या के रूप में हुई है।शिकायत और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर, सिटी पुलिस ने दो लोगों – अभिषेक और शक्तिवेल को गिरफ्तार किया था।

सर्च के दौरान हमें इस घटना से जुड़ी कई खबरें मिली, जिनमें बताया गया कि पीड़िता ने सिंगनल्लूर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद पुलिस ने सक्थिवेल और अभिषेक नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया था। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 17 मई 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि अभिषेक एक फूड-डिलीवरी ऐप में डिलीवरी पार्टनर के रूप में काम करता था और अभिषेक के खिलाफ चेन-स्नैचिंग के कई मामले दर्ज हैं।  

अधिक जानकारी की लिए हमने चेन्नई स्थित पत्रकार प्रभाकरन तमिलरासू से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि ये घटना तमिलनाडु की है, इसका यूपी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उन्हें उसी वक्त गिरफ्तार कर लिया था।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर 1 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर पंजाब के बरनाला का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूपी में चेन लूटने की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह घटना तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में साल 2023 में हुई थी, जिसे अब कुछ लोग यूपी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : जंगल राज यूपी !! राह चलती महिला से डाकू चेन छीन कर फरार!
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Pankaj Arora
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later