X
X

Fact Check : केरल में लगी आग के वीडियो को बीकानेर का बताकर किया गया वायरल

वायरल वीडियो केरल का है। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। देश में गर्मी अपने चरम पर है। इसी बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें भीषण आग देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो राजस्थान का है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वायरल वीडियो केरल का है। इसका राजस्थान से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर खबर दुनिया भर ने 26 मई को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया, “राजस्थान के बीकानेर में आग का भंयकर रूप, देखिए डरावना मंजर।”

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें गूगल लेंस के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया हैंडल्स पर मिले। सबसे पुराना वीडियो 3 मार्च 2024 को एक यूट्यूब चैनल ने अपलोड करते हुए इसे पूपारा का बताया। पूपारा केरल के इडुक्की जिले में एक जगह का नाम है। वीडियो के कैप्शन को मलयालम में लिखते हुए इसे पूपारा में लगी आग बताया गया।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए संबंधित कीवर्ड के आधार पर सर्च किया ।

सर्च के दौरान 24 न्यूज के यूट्यूब चैनल पर एक खबर मिली। एक मार्च 2024 की इस खबर में बताया गया कि इडुक्की के पूपारा में भीषण आग लग गई। यह आग प्‍लास्टिक के पाइपों में लगी थी। इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो के अलग-अलग हिस्‍सों को अलग-अलग एंगल से देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए अब हमें यह जानना था कि इनदिनों क्‍या बीकानेर में कोई आग लगने का हादसा हुआ है क्‍या। गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से सर्च करने पर हमें एक खबर मिली। अमर उजाला की इस खबर में बताया गया कि बीकानेर में एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में आग लग गई। इससे लाखों का नुकसान हुआ है। आग इतनी भीषण थी कि दमकल की तीन गाड़ियों की मदद से उसे बुझाया जा सका। यह खबर 24 मई 2024 को प्रकाशित की गई थी।

अब तक की हमारी जांच में पता चला कि केरल में हुए हादसे के पुराने वीडियो को बीकानेर का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के दौरान दैनिक जागरण, राजस्थान के वरिष्ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो का बीकानेर से कोई संबंध नहीं है।

जांच के अंतिम चरण में वायरल पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज खबर दुनिया भर के 34 हजार से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं। यह पेज हरियाणा के फरीदाबाद से संचालित होता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। केरल में हुए हादसे के पुराने वीडियो को बीकानेर का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : राजस्थान के बीकानेर में आग का वीडियो
  • Claimed By : FB Page Khabar Dunia Bhar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later