X
X

Fact Check: दिल्ली में फ्री बिजली योजना को लेकर ‘आप’ मंत्री आतिशी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

दिल्ली में बिजली सब्सिडी को लेकर वायरल हो रहा ‘आप’ की मंत्री आतिशी मार्लेना का वीडियो करीब एक साल पुराना है। दिल्ली में बिजली सब्सिडी योजना बंद नहीं हई है।

Fact Check, Delhi, Aam Adami Party, Atishi Marlena, Loksabha Election 2024, Election Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में दिल्ली की सात सीटों पर 25 मई को मतदान होगा। इससे पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की मंत्री आतिशी मार्लेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उनको यह कहते हुए दिखाया गया है कि आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों को मिलने वाली फ्री बिजली योजना बंद हो जाएगी। कल से लोगों को बढ़ा हुआ बिजली बिल मिलेगा। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स आम आदमी पार्टी की सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब एक साल पुराना है। उस समय आतिशी ने दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) पर बिजली सब्सिडी के विस्तार की फाइल को रोकने का आरोप लगाया था। हालांकि, एलजी की तरफ से 2023-24 के लिए बिजली सब्सिडी को मंजूरी मिल गई थी। 200 यूनिट तक फ्री बिजली योजना अभी बंद नहीं हुई है।    

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Uma Agarwal (आर्काइव लिंक) ने 23 मई को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

“लो जी उतर गया बुखार

फ्री फ्री फ्री वाला……

अब तक जो फ्री वाला लॉलीपॉप

दिया था, अब वसूली शुरु होने

वाली है, कमर कस लो…..

इन …… को ये नहीं पता कि

जानता मूर्ख एक बार बनती है ….

बार बार नहीं ……

सोच समझ के वोट करना”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 14 अप्रैल 2023 को न्यूज 18 की वेबसाइट पर पीटीआई के हवाले से छपी खबर में लिखा है कि दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा है कि आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी बंद हो जाएगी। उन्होंने इसके लिए एलजी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बिजली सब्सिडी बढ़ाने का फैसला एलजी के पास पेंडिंग है। उन्होंने कहा कि फाइल उपराज्यपाल के कार्यालय में लंबित है। दरअसल, दिल्ली सरकार लोगों को 200 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान करती है। वहीं, 201 से 400 यूनिट खर्च करने वाले अपभोक्ताओं को 850 रुपये पर 50 फीसदी छूट मिलती है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसे 14 अप्रैल 2023 को पब्लिश किया गया है।

एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो अपलोड है। इसे 14 अप्रैल 2023 को लाइव स्ट्रीम किया गया है। इसमें वायरल वीडियो के लंबे वर्जन को देखा जा सकता है।  

15 अप्रैल 2023 को अमर उजाला की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि एलजी ने बिजली सब्सिडी की फाइल को मंजूरी देते हुए दिल्ली की ऊर्जा मंत्री को अनावश्यक राजनीति नहीं करने की सलाह दी।

यह वीडियो पहले भी समान दावे के साथ वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज ने उस समय बीएसईएस के पीआरओ बीएस कामत से बात की थी। उन्होंने कहा था कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली योजना बंद नहीं की गई है। यह योजना अभी चल रही है।

आतिशी के पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: दिल्ली में बिजली सब्सिडी को लेकर वायरल हो रहा ‘आप’ की मंत्री आतिशी मार्लेना का वीडियो करीब एक साल पुराना है। दिल्ली में बिजली सब्सिडी योजना बंद नहीं हई है।

  • Claim Review : आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों को मिलने वाली फ्री बिजली योजना बंद हो जाएगी।
  • Claimed By : FB User- Uma Agarwal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later