X
X

Fact Check: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मौजूद नहीं हैं लालकृष्ण आडवाणी, डिलीटेड अकाउंट का स्क्रीनशॉट वायरल

भाजपा के वरिष्ठ नेता नेता लालकृष्ण आडवाणी एक्स पर मौजूद नहीं हैं। वायरल स्क्रीनशॉट उनके नाम से बने फेक हैंडल का है, जो डिलीट किया जा चुका है।

Fact Check, lal krishna Advani, RSS, PM Modi, Loksabha Election 2024, Election Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर दो पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस पर प्रोफाइल पिक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तस्वीर लगी हुई है और यूजर नेम में Lal Krishna Adwani लिखा हुआ है। दोनों ही पोस्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेक संघ (आरएसएस), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के विरोध में बातें लिखी गई हैं। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि ये दोनों पोस्ट लालकृष्ण आडवाणी ने की हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि भाजपा नेता आडवाणी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मौजूद नहीं हैं। वायरल स्क्रीनशॉट आडवाणी के नाम से बने फेक एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल का है, जो अब डिलीट कर दिया गया है। इससे पहले भी यह पोस्ट वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज की जांच में दावा फेक निकला था।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस स्क्रीनशॉट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया। इसमें दो पोस्ट मर्ज हैं। इनमें से एक में लिखा है,

“मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती मेरा आरएसएस जैसे निर्दयी संघ को अहमियत देना, मैनें आरएसएस की हमेशा सेवा की, मैं राजनिति में उन लोगों को आगे लेकर आया जो संघ से जुड़े चेहरे थे, मैनें देश की भलाई के बारे में सोचा हमेशा ! लेकिन मुझे नहीं पता था की मेरी एक भूल देश को नरक में धकेल देगी!”

दूसरी पोस्ट में लिखा है, “मैनें मोदी-शाह का यह सोचकर विरोध नहीं किया, की ये मेरे हाथों में पले बढ़े मेरे बच्चे देश को विश्वगुरू बनायेगें, लेकिन आज देश की हालात इन दोनों की जोड़ी ने ऐसी कर दी है की जनता को श्वाँस तक नसीब नहीं हो रही है, मुझे ऐसा पता होता तो मैं इन व्यापारियों को कभी देश नहीं सौंपता!

फेसबुक यूजर Adnan Khan ने भी 24 मई को इस स्क्रीनशॉट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की पोस्ट को शेयर किया गया है। इसकी यूजर आईडी @LK_Adwani लिखी हुई है। इसे हमने सर्च किया तो पता चला कि यह अकाउंट डिलीट किया जा चुका है। यह फिलहाल सक्रिय नहीं है।

वेबैक मशीन पर इस हैंडल का आर्काइव किया हुआ पेज मिला। इसमें वायरल पोस्ट को भी देखा जा सकता है। इस अकाउंट को 27 अप्रैल 2021 को आर्काइव किया गया है। वायरल पोस्ट पर 24 अप्रैल की तारीख पड़ी हुई है। अकाउंट के बायो में लिखा है, Former Minister of Home Affairs of India।

भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद आडवाणी की प्रोफाइल में नाम Lal Krishna Advani लिखा हुआ है, जबकि स्क्रीनशॉट में Lal Krishna Adwani दिया गया है। दोनों में आडवाणी की स्पेलिंग अलग-अलग है।

इस बारे में हमने आडवाणी के आवास पर फोन कर संपर्क किया। उनकी ऑफिस असिस्टेंट प्रीति शर्मा का कहना है कि आडवाणी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मौजूद नहीं हैं। उनकी बेटी ही सोशल मीडिया पोस्ट करती हैं। वायरल स्क्रीनशॉट फेक है।

इससे पहले भी आडवाणी के नाम से एक पोस्ट वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि आडवाणी ने राहुल गांधी को भारतीय राजनीति का नायक बताया है। विश्वास न्यूज की जांच में वह दावा भी झूठा निकला था।

16 मार्च को जारी भारतीय निर्वाचन आयोग की प्रेस रिलीज के अनुसार, सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के तहत 25 मई को छठे चरण का मतदान होगा। इसमें उत्तर प्रदेश की 14 और दिल्ली की 7 सीटों समेत कुल 57 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी।

फेक पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के 387 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: भाजपा के वरिष्ठ नेता नेता लालकृष्ण आडवाणी एक्स पर मौजूद नहीं हैं। वायरल स्क्रीनशॉट उनके नाम से बने फेक हैंडल का है, जो डिलीट किया जा चुका है।

  • Claim Review : ये दोनों पोस्ट लालकृष्ण आडवाणी ने की हैं।
  • Claimed By : FB User- Adnan Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later