X
X

Fact Check: हरि सिंह की पोती के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो अलगाववादी नेता की पत्नी हामिदा नईम का है

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 16, 2019 at 05:48 PM
  • Updated: Aug 16, 2019 at 05:56 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे के बारे में बात करती हुए नजर आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यह महिला जम्मू-कश्मीर के पूर्व महाराजा हरि सिंह की पोती और कर्ण सिंह की बेटी ज्योत्स्ना देवी हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वीडियो में नजर आ रही महिला महाराजा हरि सिंह की पोती नहीं हैं, बल्कि अलगाववादी नेता नईम अहमद खान की पत्नी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया गया है, ‘जिन्हें मुगालता हो वह सुन लें महाराजा हरि सिंह की पोती और महाराजा करण सिंह की बेटी डॉ. ज्योत्स्ना देवी का क्या कहना है।’

पड़ताल

फेसबुक सर्च में हमें यही वीडियो कई यूजर्स की प्रोफाइल पर मिला, जहां इसे समान दावे के साथ शेयर किया गया था।

वीडियो में बोल रही महिला जम्मू-कश्मीर के इतिहास और भारत में उसके विलय और उसे मिले विशेष दर्जे के बारे में बात करती हुई सुनी जा सकती हैं। इसके बाद हमने वीडियो के कीफ्रेम्स की मदद से उसे सर्च किया। सर्च में हमें एक पुराना वीडियो मिला, जिसे ‘’JanPatr Media’’ नामक यू-ट्यूब हैंडल पर 11 जुलाई 2018 को अपलोड किया गया है।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है, ‘’कश्मीर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर हामिदा नईम, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बोलते हुए।‘’

वीडियो के फ्रेम में 1 मिनट 13 सेकेंड पर ऑडिटोरियम के डायस पर ‘’अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय’’ के लोगो को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

17 मिनट 32 सेकेंड के फ्रेम में इस कार्यक्रम के बारे में और जानकारी मिलती है। मंच पर लगे बैनर में कार्यक्रम की तारीख (26 अप्रैल 2018) और जगह (कैनेडी ऑडिटोरियम) के बारे में जानकारी मिलती है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी से इसकी पुष्टि होती है।

सर्च में नईम का फेसबुक प्रोफाइल मिला, जिसमें उन्होंने खुद के कश्मीर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर होने की जानकारी दी है।

यानी जिस महिला को जम्मू-कश्मीर के पूर्व महाराजा हरि सिंह की पोती और कर्ण सिंह की बेटी ज्योत्सना सिंह के दावे के साथ वायरल किया गया, वह कश्मीर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर हामिदा नईम है। कर्ण सिंह के बेटे और महाराजा हरि सिंह के पोते विक्रमादित्य सिंह ने इन अफवाहों का खंडन किया है।

ट्वीट कर सिंह ने बताया कि वीडियो में बोल रही महिला मेरी बहन ज्योत्स्ना सिंह नहीं है। उन्होंने कहा, ‘फर्जी खबर और वीडियो। यह वह नहीं हैं। महाराजा हरि सिंह जी की पोती डॉ. ज्योत्स्ना सिंह मेरी बहन हैं।’

‘’Hamida Nayeem’’ कीवर्ड के साथ न्यूज सर्च करने पर हमें 10 अगस्त 2019 का ‘’इंडियन एक्सप्रेस’’ का लिंक मिला, जिसके मुताबिक हामिदा नईम को हिरासत में लिया गया है।

सर्च में हमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व महाराजा हरि सिंह की पोती डॉ. ज्योत्स्ना सिंह का एक पुराना इंटरव्यू मिला, जिसमें वह कश्मीर के इतिहास और अपने परिवार के बारे में बात कर रही हैं। मीडिया इंडिया ग्रुप के यू-ट्यूब हैंडल पर इस वीडियो को 4 जून 2016 को अपलोड किया गया है।

वीडियो में दिए गए विवरण के मुताबिक, ”महाराजा हरि सिंह की पोती डॉ. ज्योति सिंह (ज्योत्स्ना) विभाजन के समय की स्थितियों और उसमें हरि सिंह की भूमिका के बारे में बात कर रही हैं। यह इंटरव्यू श्रीनगर में मौजूद उनके ऑलमंड विला में लिया गया, जो उनकी पारिवारिक संपत्ति है।”

पहली तस्वीर हरि सिंह की पोती डॉ. ज्योत्सना सिंह और दूसरी तस्वीर अलगाववादी नेता नईम अहमद खान की पत्नी हामिदा नईम की ।

निष्कर्ष: आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व महाराजा हरि सिंह की पोती ज्योत्स्ना सिंह के नाम से वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है। ज्योत्स्ना सिंह के दावे के साथ जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह वास्तव में अलगाववादी नेता नईम अहमद खान की पत्नी हामिदा नईम हैं, जो कश्मीर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कश्मीर मसले पर बोलते हुए महाराजा हरि सिंह की पोती ज्योत्स्ना सिंह
  • Claimed By : FB User-Garima Mehra Dasauni
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later