X
X

Fact Check : सऊदी क्राउन प्रिंस पर हमले के नाम से वायरल यह वीडियो असंबंधित और पुराना है

: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो 16 मार्च, 2024 को रियाद में एक गाड़ी में आग लगने की घटना का है। गूगल पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें मोहम्मद बिन सलमान पर हालिया हमले की कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक गाड़ी में लगी आग को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सऊदी रियाद में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर जानलेवा हमला हुआ है और यह वीडियो उसी समय का है।  

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो 16 मार्च, 2024 को रियाद में एक गाड़ी में आग लगने की घटना का है। गूगल पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें मोहम्मद बिन सलमान पर हालिया हमले की कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Zararchohan Zararchohan ने 7 मई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अनुवाद: सऊदी अरब में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हुए जानलेवा हमले में कई सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। हमले में प्रिंस सलमान सुरक्षित रहे”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया। हमें कहीं भी सऊदी अरब में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हुए जानलेवा हमले की कोई खबर नहीं मिली।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को खोजना शुरू किया। हमें यह वीडियो कई सऊदी पत्रकारों द्वारा पोस्टेड मिला, जिसमें उन्होंने बताया था कि वीडियो मार्च में हुए एक रोड एक्सीडेंट का है, सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हुए जानलेवा हमले का नहीं।

सऊदी पत्रकार आरिफ अब्दुल अजीज ने 7 मई को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “रियाद में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हत्या के प्रयास के नाम पर झूठी खबरें फैल रही हैं .. वीडियो में दिख रही दुर्घटना 16 मार्च 2024 को हुई थी और उस समय सऊदी सिविल सुरक्षा द्वारा रिपोर्ट की गई थी। फर्जी खबरें फैलाना बंद करें”

वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो सऊदी फाइट नाम के ट्विटर हैंडल पर 16 मई को अपलोड मिला। यहाँ इसे रियाद के किंग सलमान रोड पर लगी आग का बताया गया। यहाँ इस वीडियो का पूरा वर्जन देखा जा सकता है।  

ढूंढ़ने पर हमें इस घटना पर एक पोस्ट सऊदी सिविल डिफेंस के 16 मार्च के एक ट्वीट में मिली। “रियाद में, एक यातायात दुर्घटना के बाद दो वाहनों में लगी आग को बुझा दिया गया और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने सऊदी अरब के अल वतन अखबार में पत्रकार और भारत-सऊदी संबंधों के विशेषज्ञ सऊद हाफिज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो मार्च का है, जब एक गाड़ी में आग लग गई थी।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर Zararchohan Zararchohan पकिस्तान के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 1700 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो 16 मार्च, 2024 को रियाद में एक गाड़ी में आग लगने की घटना का है। गूगल पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें मोहम्मद बिन सलमान पर हालिया हमले की कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

  • Claim Review : सऊदी अरब में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर हुए जानलेवा हमले में कई सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later