X
X

Fact Check: वायरल वीडियो CM भगवंत मान का नहीं, युवा जाट सभा के अध्यक्ष अमनदीप बोपराय का है

विश्वास न्यूज ने सीएम भगवंत मान की पिटाई के दावे से वायरल वीडियो को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति भगवंत मान नहीं है, बल्कि युवा जाट सभा के अध्यक्ष अमनदीप सिंह बोपाराय हैं। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पंजाब में होने वाली वोटिंग से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान की पिटाई की गई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति भगवंत मान नहीं है, बल्कि युवा जाट सभा के अध्यक्ष अमनदीप सिंह बोपाराय हैं, जिन पर एक रैली के दौरान हुए हमले के वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Adv Arpit’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है,”भगवंत मान की आज पिटाई हो गयी।

यार मेरा भी दो हाथ करने का मन हो रहा है।”

एक्स यूजर Ravi Satija ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लिखा है, “अरे यह क्या हो गया केजरीवाल की तरह आज तो भगवंत मान की पिटाई हो गयी।”

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर यह वीडियो ‘JK Rozana News’ के फेसबुक पेज पर मिला। जिसे 13 अप्रैल 2024 को अपलोड वीडियो के साथ बताया गया Breaking Jammu – युवा जाट सभा की रैली मे हुआ हंगामा Amandeep Singh Boparai Page पर हुआ हमला @followers JK Rozana News”

अमनदीप सिंह बोपाराय ने भी वायरल वीडियो को लेकर पोस्ट शेयर की है। 17 मई 2024 को अपने वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से पोस्ट को शेयर करते हुए अमनदीप सिंह ने लिखा है-पंजाब में कुछ लोग मेरे ऊपर हुए हमले के वीडियो को आम आदमी पार्टी के एमएलए और सीएम भगवंत मान पर हुए अटैक का बताकर शेयर कर रहे हैं। वायरल वीडियो मेरे ऊपर हुए हमले का है

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय इसे पंजाब में आमा आदमी पार्टी के नेता की पिटाई का बताकर शेयर किया गया था। हमने वीडियो को लेकर हमने अमनदीप सिंह बोपाराय से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था, यह वीडियो जम्मू युवा जाट सभा का है। वीडियो का पंजाब और आम आदमी पार्टी से कोई संबंध नहीं है।” पंजाबी भाषा की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में वीडियो को वायरल करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 259 मित्र हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर इंदौर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने सीएम भगवंत मान की पिटाई के दावे से वायरल वीडियो को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति भगवंत मान नहीं है, बल्कि युवा जाट सभा के अध्यक्ष अमनदीप सिंह बोपाराय हैं। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सीएम भगवंत मान की पिटाई का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-Adv Arpit
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later