X
X

Fact Check : पीएम मोदी के भाई की पत्नी भगवतीबेन का वर्ष 2019 में ही हो चुका है निधन, भ्रामक पोस्ट वायरल

वर्ष 2019 में अहमदाबाद में दिल का दौरा पड़ने से भगवतीबेन का निधन हो गया था। इसलिए यह कहना कि उनका निधन अभी हुआ है, भ्रामक है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन के निधन की खबर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि हाल ही में भगवतीबेन का अहमदाबाद में निधन हो गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस दावे की जांच की थी। दरअसल पीएम मोदी के भाई की पत्‍नी का निधन 2019 में ही हो चुका है। वर्ष 2019 में अहमदाबाद में दिल का दौरा पड़ने से भगवतीबेन का निधन हो गया था। इसलिए यह कहना कि उनका निधन अभी हुआ है, भ्रामक है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर जगदीश पटेल अवधेश ने 15 मई को एक फोटो को पोस्‍ट करते दावा किया, “मा.प्रधानमंत्री मोदी जी के भाई श्री प्रहलाद मोदी जी की धर्मपत्नी श्रीमति भगवती बैन मोदी का कल अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बीमारी से मृत्यु हो गई। देवर प्रधानमंत्री है और भाभी सरकारी अस्पताल में बीमारी का ईलाज करवा रही थी। ऐसा देश भक्त कुटुम्ब कहा मिलेगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति, सतगती प्रदान करे।ॐ शांति: ॐ शांति:”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर इसे वायरल किया जा रहा है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज वर्ष 2020 में भी वायरल दावे की जांच कर चुका है। इसके लिए हमने सबसे पहले ‘नरेंद्र मोदी की भाभी का निधन’ कीवर्ड टाइप करके गूगल में ओपन सर्च किया। सर्च के दौरान हमें पीएम मोदी की भाभी भगवती बेन के निधन की कई पुरानी खबरें मिलीं।

पत्रिका डॉट कॉम पर 1 मई 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन का निधन हो गया । खबर में बताया गया कि मौत हार्ट अटैक से हुई। बेचैनी के बाद उन्‍हें अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उन्‍हें पहले से मधुमेह और ब्‍लड प्रेशर सहित अन्‍य बीमारियां थीं। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

सर्च के दौरान जागरण डॉट कॉम पर भी एक खबर मिली। 9 मई 2019 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया कि भगवती बेन की अस्थियां धार्मिक कर्मकांड के बाद गंगा में विसर्जित कर दी गईं। भतीजे मेहुल मोदी ने मां की अस्थियों को हर की पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड में प्रवाहित किया। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान प्रह्लाद मोदी से बात किया था। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया था कि उनकी पत्‍नी का निधन वर्ष 2019 में ही हो चुका है।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंत में फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि जगदीश पटेल अवधेश को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर मध्‍य प्रदेश में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्नी भगवतीबेन का निधन 2019 में ही हो चुका है। कुछ लोग उनके निधन की खबर को अभी वायरल करके भ्रम फैला रहे हैं।

  • Claim Review : मा.प्रधानमंत्री मोदी जी के भाई श्री प्रहलाद मोदी जी की धर्मपत्नी श्रीमति भगवती बैन मोदी का कल अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बीमारी से मृत्यु हो गई।
  • Claimed By : FB Use jagdish patel jagdish
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later