X
X

Fact Check: दिल्ली के जाफराबाद में हुई हत्या का वीडियो सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

दिल्ली के जाफराबाद में हुई हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। उस मामले में दोनों पक्ष एक ही समुदाय के हैं।

Fact Check, Delhi, Jafrabad Murder Video, Delhi Police,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली में हुई वारदात के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हो रहा है। वीडियो में पांच युवकों को एक युवक पर धारदार हथियार से कई वार करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली के ब्रह्मपुरी सीलमपुर में हिन्दू युवक पर हुए हमले का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावा किया जा रहा है। दरअसल, हमले में मारा गया युवक और आरोपी मुस्लिम हैं। दोनों एक ही समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया। वीडियो के साथ में लिखा है,

“ब्रह्मपुरी सीलमपुर दिल्ली दिन दहाड़े यह तो शुरुआत है आगे आगे हिन्दुओं देखो क्या होता है तुम्हारे साथ और दो राष्ट्रविरोधी पार्टियों को वोट

सभंल जाओ अभी मौका है”

फेसबुक यूजर Jairaj Singh ने भी 16 मई को इस वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर इसी तरह का दावा किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। एक्स यूजर ‘Rashtriya Judgement News (Delhi-NCR)’ ने 6 मई को वायरल वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे दिल्ली के जाफराबाद में 5 मई को हुई हत्या का बताया। इसमें बताया गया है कि मृतक का नाम नाजिर उर्फ नन्हे था।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। फैज न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर इस मामले से संबंधित वीडियो न्यूज अपलोड है। इसमें मृतक युवक का भाई अपना नाम मोहम्मद कासिम बता रहा है। उसके भाई को गोली मारने के बाद चाकू से वार किया गया था। पांच आरोपियों ने हमला किया था। नाजिर छोटे भाई की हत्या के मामले में गवाह था। पुलिस ने इस मामले में युवक का नाम नाजिर बताया है। नाजिर पर धारदार हथियार से हमले किया गया था। पुलिस अधिकारी ने गोली चलने की बात से इनकार किया है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 6 मई को छपी खबर में वीडियो के कीफ्रेम्स का इस्तेमाल किया गया है। खबर में लिखा है कि 5 मई की शाम को नाजिर की बदमाशों ने हत्या कर दी। वह जाफराबाद थाना क्षेत्र का घोषित बदमाश था। 6 मई को इस वारदात का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 6 मई को छपी खबर के अनुसार, जाफराबाद में हुई हत्या के मामले में पुलिस ने चार नाबालिग लड़कों को पकड़ा है। पुलिस का कहना है कि दो दिन पहले नाजिर ने उनमें से एक को धमकी दी थी, जिसका बदला लेने के लिए लड़कों ने वारदात को अंजाम दिया।

इस बारे में हमने जाफराबाद थाना प्रभारी से संपर्क किया। उनका कहना है, मृतक युवक का नाजिर था। इसमें पकड़े गए आरोपी भी मुस्लिम हैं। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देकर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब पांच हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली के जाफराबाद में हुई हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। उस मामले में दोनों पक्ष एक ही समुदाय के हैं।

  • Claim Review : यह वीडियो दिल्ली के ब्रह्मपुरी सीलमपुर में हिन्दू युवक पर हुए हमले का है।
  • Claimed By : FB User- Jairaj Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later