X
X

Fact Check : विराट कोहली ने नहीं किया है इस गेमिंग ऐप का प्रमोशन, डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से बदला गया है इस क्लिप का ऑडियो,

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गेमिंग ऐप को प्रमोट करते विराट कोहली का यह वीडियो डीपफेक है। इस वीडियो को लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से डीपफेक ऐप के जरिए बनाया गया है। ऐप की मदद से विराट कोहली की लिपसिंग को बदल दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्हें एक एविएटर ऐप के जरिए पैसे कमाने के बारे में बताते हुए सुना जा सकता है।  पोस्ट में दावा किया जा रहा हैकि विराट कोहली इस एविएटर गेमिंग ऐप का प्रमोशन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि  एविएटर गेमिंग ऐप को प्रमोट करते विराट कोहली का वीडियो डीपफेक  है। इस वीडियो को लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से डीपफेक  टेक्नोलॉजी के जरिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी की मदद से विराट कोहली की लिपसिंग  और ऑडियो को बदल दिया गया है। असली वीडियो में विराट कोहली कपड़ों के एक ब्रांड का प्रमोशन कर रहे थे। यह वीडियो उसी ब्रांड के विज्ञापन का है।  

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर U68 0412B ने 6 मई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “2 दिन में ₹7,00,000 आइये मैं बताता हूँ कैसे एक हफ्ते।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो के बारे में पता करने के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें कोहली का यह पूरा वीडियो फैशन ब्रांड मान्यवर के यूट्यूब चैनल पर 10 मार्च 2017 को अपलोड मिला। इस विज्ञापन में वायरल क्लिप वाला सीन देखा जा सकता है, जिसमें विराट कोहली सोफे पर बैठे हैं। असल वीडियो में वे मान्यवर क्लोदिंग ब्रांड को प्रमोट कर  रहे थे।

हमने  विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हालांकि, हमें वायरल पोस्ट में बताये गए ऐप  को लेकर कहीं कोई जानकारी नहीं मिली।

डीपफेक  के बारे में जानने के लिए हमने एआई एक्सपर्ट अजहर माकवे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो में  विराट के लिप्स को देखकर ही समझा जा सकता है कि वीडियो डीपफेक  हैं।  लिप्स के मूवमेंट समान नहीं है। ऐसा तभी होता है, जब डीपफेक की मदद से वीडियो को बदला जाता है। यह वीडियो डीपफेक  टूल की मदद से बनाया गया है।”

एक बार पहले भी कोहली का एक दूसरा डीपफेक  वीडियो वायरल हो चुका  है। उसकी पड़ताल यहाँ पढ़ी जा सकती है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर U68 0412B के फेसबुक पर 400 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गेमिंग ऐप को प्रमोट करते विराट कोहली का यह वीडियो डीपफेक है। इस वीडियो को लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के मकसद से डीपफेक ऐप के जरिए बनाया गया है। ऐप की मदद से विराट कोहली की लिपसिंग को बदल दिया गया है।

  • Claim Review : विराट कोहली ने किया गेमिंग ऐप का प्रमोशन
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later