X
X

Fact Check: प्रियंका गांधी ने नहीं कहा- सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योग भी नहीं होगा, फर्जी बयान फिर से वायरल

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का पार्कों में योग पर रोक वाला बयान फेक है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट फर्जी है।

Fact Check, Priyanka Gandhi Vadra, loksabha election 2024, election fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है, प्रियंका गांधी ने कहा है कि सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योग भी नहीं होगा। कुछ यूजर्स इसे सांप्रदायिक रंग देकर भी शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम से वायरल बयान फर्जी है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। लोकसभा चुनाव के दौरान इस तरह के फर्जी बयान को शेयर कर सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।  

फेसबुक यूजर Jagat Prakash Saxena (आर्काइव लिंक) ने 12 मई को वायरल पोस्ट को शेयर किया। इसमें प्रियंका गांधी की तस्वीर के साथ में लिखा है,

“सड़कों पर नमाज नहीं होगा तो पार्कों में योग भी नहीं होगा प्रियंका गांधी वाड्रा : काँग्रेस मेरी आशंका सही निकली, काँग्रेस ही ‘भारतीय_मुस्लिम लीग’ है.”

इसके साथ में यूजर ने लिखा है,

“रायबरेली व अमेठी सहित, उत्तर-प्रदेश के हर एक सम्मानित व प्रिय मतदाता साथियों तक, यह संदेश जल्द से जल्द पहुँचना चाहिए….

कृपया राष्ट्र-हित एवं सनातन-हित में यह संदेश कम से कम 11 मित्रों को भेजकर,

उन्हे इनकी असलियत से परिचित अवश्य करायें।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। अगर प्रियंका गांधी ने ऐसा कोई बयान दिया होता तो मीडिया में उसकी रिपोर्ट जरूर होती।

इसके बाद हमने ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से प्रियंका गांधी के एक्स हैंडल को सर्च किया, लेकिन इस पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

सर्च में हमें पता चला कि 2018 में भी यह पोस्ट वायरल हो चुकी है। कुछ फेसबुक यूजर्स ने इस पोस्ट को सच समझकर शेयर किया था। फेसबुक यूजर S R Hisar ने 13 मई 2018 को इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।  

इससे पहले जब यह दावा वायरल हुआ था, उस समय विश्वास न्यूज ने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ. उमाशंकर से बात की थी। उन्होंने कहा था कि विपक्षी दल ऐसी अफवाह फैलाकर प्रियंका गांधी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

16 मार्च को भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान किया था। इसके तहत, 13 मई को चौथे चरण का मतदान हो रहा है। इसके बाद पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा। मतगणना 4 जून को होगी।

चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। कानपुर में रहने वाले यूजर के करीब 5 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का पार्कों में योग पर रोक वाला बयान फेक है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : प्रियंका गांधी ने कहा है कि सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योग भी नहीं होगा।
  • Claimed By : FB User- Jagat Prakash Saxena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later