X
X

Fact Check : इंदिरा गांधी की तस्वीर एक बार फिर से झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

पता चला कि इंदिरा गांधी की पुरानी तस्‍वीर को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव के बीच भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में उनके साथ सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भी देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म और वॉट्सऐप पर इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इंदिरा गांधी ने बुर्का और हिजाब पहना हुआ है। इसके अलावा राहुल गांधी ने टोपी पहनी हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस तस्‍वीर की जांच की थी। पता चला कि इंदिरा गांधी की पुरानी तस्‍वीर को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है। तस्‍वीर में इंदिरा गांधी ने अपनी साड़ी के पल्‍लू से सिर को ढंका हुआ था। इसके अलावा साड़ी के ऊपर एक जैकेट पहनी थी। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरुण कुमार गिरि ने 30 अप्रैल को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “ये देखो इंदिरा खान बुर्का और हिजाब में, राहुल खान टोपी में। क्या इन लोगों ने हिंदुओं और देश को मुर्ख नही बनाया है। जागो हिन्दू जागो।”

तस्‍वीर के ऊपर अंग्रेजी में लिखा गया : Indira Khan in Burkha & Hujab. Rahul Khan wearing Cap. They made fools out of entire Hindus.

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के जरिए सर्च करने पर हमें असली तस्‍वीर टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद एक फोटो गैलरी में मिली। इसे 17 नवंबर 2009 को अपलोड किया गया था। इसमें इंदिरा गांधी से जुड़ी कुल 48 तस्‍वीर अपलोड की गई थी। इसमें से 31 नंबर की तस्‍वीर वही थी, जिसे एडिट करके वायरल किया गया।

फोटो के कैप्‍शन में जानकारी दी गई कि यह तस्‍वीर एक पारिवारिक कार्यक्रम से जुड़ी हुई है। इस तस्‍वीर पर बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड का कॉपीराइट है।

विश्‍वास न्‍यूज ने असली तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। इंदिरा गांधी को एक साड़ी पहने हुए इस तस्‍वीर में देखा जा सकता है। इसके अलावा उन्‍होंने एक जैकेट भी पहनी हुई थी। यदि तस्‍वीर को ध्‍यान से देखें तो इसमें उन्‍हें साड़ी के पल्‍लू से अपना सिर ढंका हुआ देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान कांग्रेस के राष्‍ट्रीय सचिव प्रणव झा से संपर्क किया था। उन्‍होंने भी स्‍पष्‍ट करते हुए बताया था, “वायरल दावा गलत है। इंदिरा गांधी ने साड़ी पहनी हुई है और उस पर कश्मीरी कोट पहना हुआ है। इस तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”

अब बारी थी, फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर अरुण कुमार गिरि को करीब तीन हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट के बारे में नहीं मिली।

नि‍ष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि इंदिरा गांधी से जुड़ी पोस्‍ट न सिर्फ फेक है, बल्कि सांप्रदायिक भी है। असली तस्‍वीर में इंदिरा गांधी ने बुर्का और हिजाब नहीं, बल्कि साड़ी और उसके ऊपर जैकेट पहना था। लेकिन कुछ यूजर्स चुनाव के बीच फर्जी पोस्‍ट को वायरल करके झूठ फैला रहे हैं।

  • Claim Review : इंदिरा गांधी की बुर्का वाली तस्‍वीर
  • Claimed By : FB User Arun Kumar Giri
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later