X
X

Fact Check : मायावती ने नहीं की बीजेपी को वोट देने की अपील, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी को वोट देने की अपील करती मायावती के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी और आरएसएस वाले लोगों से जा-जाकर कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है। इसलिए बीजेपी को वोट दें। इसी वीडियो को एडिट कर आधे-अधूरे बयान को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 7, 2024 at 03:04 PM
  • Updated: May 7, 2024 at 03:15 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हाल ही में अपनी एक रैली में मायावती ने जनता से भारतीय जनता पार्टी को वोट देने की अपील की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी और आरएसएस वाले लोगों से जा-जाकर कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है। इसलिए बीजेपी को वोट दें। इसी वीडियो को एडिट कर आधे-अधूरे बयान को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर संजीव सिंह ने 6 मई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “हिंदुओ से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दे।” 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण (आर्काइव लिंक) और अमर उजाला (आर्काइव लिंक) की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट्स को 4 मई 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मायावती ने आगरा में जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर तंज कसा। उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ता जनता से कहते हैं कि हमने फ्री में राशन दिया है। इसलिए कर्ज अदा कीजिए और हमें वोट दीजिए। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें जनसभा का पूरा वीडियो (आर्काइव लिंक) ‘कपिल मिश्रा बीएसपी’ नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। वीडियो को 4 मई 2024 को शेयर किया गया था। वीडियो में 26.05 से मायावती को कहते हुए सुना जा सकता है, “चुनाव में लोगों को गुमराह करने के लिए बीजेपी और आरएसएस के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपको फ्री में राशन दिया है। तो आपके ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज है। तो ये जो कर्ज है तो इस चुनाव में आपको अदा करना है। आपको वोट के रूप में। बीजेपी को वोट देकर आपको अपना यह कर्ज अदा करना है। बीजेपी ने यह राशन अपनी जेब से नहीं दिया है। ये आपको टैक्स के पैसे से दिया गया है। इसमें बीजेपी का कोई एहसान नहीं है। आप लोगों का यह पैसा। इसलिए आपको यह नहीं सोचना है कि आपने उनका नमक खाया है। तो इनके बहकावे में कतई नहीं आना है।”

आगरा की इस रैली का वीडियो (आर्काइव लिंक) हमें 4 मई 2024 को बहुजन समाज पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला।

जागरण प्रिंट में भी यह खबर प्रकाशित हुई थी। ई-पेपर को आप नीचे देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने हमने इस रैली को कवर करने वाले दैनिक जागरण के आगरा के सीनियर रिपोर्टर अजय दुबे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है। उन्होंने यह बयान नहीं दिया था,बल्कि उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी फ्री राशन के बदले वोट मांग रही है और फ्री राशन की वजह से बहकावे में आकर वोट न देने की अपील की थी।

वीडियो के संबंध में अधिक पुष्टि के लिए हमने बीएसपी नेता फैजान खान से बातचीत की। उन्होंने वीडियो को फेक बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर के करीब पांच हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी को वोट देने की अपील करती मायावती के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी और आरएसएस वाले लोगों से जा-जाकर कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है। इसलिए बीजेपी को वोट दें। इसी वीडियो को एडिट कर आधे-अधूरे बयान को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : हिंदुओ से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर संजीव सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later