X
X

Fact Check: रामपुर में फर्जी वोटिंग की कोशिश की पुरानी घटना को यूपी लोकसभा चुनाव से जोड़कर किया जा रहा शेयर

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान रामपुर में पुलिस ने फर्जी वोटिंग की कोशिश के आरोप में बुर्का पहनी दो महिलाओं समेत आठ लोगों को हिरासत में लिया था। इसी पुरानी घटना के वीडियो को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव में हुई फेक वोटिंग की घटना का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद और दूसरे चरण की वोटिंग के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में मतदान के दौरान बुर्का पहनी महिलाओं को फर्जी या बोगस वोटिंग करते हुए पकड़ा गया। वायरल वीडियो में पुलिस को बुर्का पहनी दो महिलाओं को हिरासत में लेते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो 2022 का है, जब उत्तर प्रदेश के रामपुर में बोगस वोटिंग की कोशिश करती महिलाओं को हिरासत में लिया गया था। इसी पुराने वीडियो को हालिया लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में फेक वोटिंग की घटना बताकर शेयर किया जा रहा है। 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों समेत कुल 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हो चुका है। दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को कुल 89 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Pathak Subash Bhardwaj’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “*वीडियो ::*

इस बार सख्ती है, समझ लो…. यूपी में बाबा बा- सलमा नगमा आदि बुर्का की आड़ अब फर्जी वोटिंग नहीं चल पाएगी। तो ऐसे बहुत सी फर्जी वोटिंग के लिए आ रही ख्वातीन पकड़ी जा रही है…ख़्वातीनो सुनो, फर्जी वोटिंग नहीं चलेगी।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ हालियाा लोकसभा चुनाव के संदर्भ में शेयर किया है।

https://twitter.com/manojkrs29/status/1781263756229574898

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर ‘DEEWAN. (Modi Ka Parivar)’ नामक एक्स यूजर के हैंडल पर यह वीडियो (आर्काइव लिंक) अपलोड किया हुआ मिला, जिसे 15 फरवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के रामपुर का बताते हुए शेयर किया गया है।

इसी आधार पर की-वर्ड सर्च करने पर करने पर हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स भी मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। जागरण की 15 फरवरी 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, “UP Election 2022 Phase 2 Voting विधानसभा चुनाव में फर्जी वोट डालने का भी प्रयास किया गया, लेकिन मतदान कर्मियों और पुलिस की सतर्कता के चलते कोई भी फर्जी वोट नहीं डाल सका। पुलिस ने दो महिलाओं समेत आठ लोगों को पकड़ा, जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के रामपुर के वरिष्ठ संवाददाता मोहम्मद मुस्लेमीन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो 2022 के चुनाव से संबंधित है।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो अलगअलग चुनावों के समय समान संदर्भ में पहले भी वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, कुल सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से हुई, जिसके तहत कुल 102 सीटों पर वोट डाले गए। अगले चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, जिसके तहत कुल 89 सीटों पर वोटिंग होगी।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

चुनाव आयोग की सूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, पहले चरण के तहत उत्तर प्रदेश की कुल आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल है। दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को कुल नौ लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब छह हजार लोग फॉलो करते हैं।  चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान रामपुर में पुलिस ने फर्जी वोटिंग की कोशिश के आरोप में बुर्का पहनी दो महिलाओं समेत आठ लोगों को हिरासत में लिया था। इसी पुरानी घटना के वीडियो को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव में हुई फेक वोटिंग की घटना का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में फेक वोटिंग की कोशिश करती दो मुस्लिम महिलाओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।
  • Claimed By : FB User-Pathak Subash Bhardwaj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later