X
X

Fact Check: लोकसभा चुनाव को लेकर एक्सिस माय इंडिया के नाम से वायरल ओपिनियन पोल फेक

एक्सिस माय इंडिया के नाम से लोकसभा चुनाव 24 को लेकर वायरल हो रहा प्री-पोल या ओपिनियन पोल फेक है, जिसमें एनडीए और विपक्षी गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर का दावा किया गया है। एजेंसी की तरफ से ऐसा कोई प्री-पोल सर्वे जारी नहीं किया गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 20, 2024 at 05:11 PM
  • Updated: Apr 22, 2024 at 01:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के तहत अभी छह चरण का मतदान बाकी है और इससे पहले सोशल मीडिया पर एक्सिस माय इंडिया के नाम से एक ओपिनियन पोल यानी चुनाव पूर्व सर्वे वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बहुमत नहीं मिलने जा रहा है और साथ ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को विपक्षी गठबंधन के मुकाबले मामूली बढ़त मिलने की उम्मीद है।

हमने अपनी जांच में पाया कि एक्सिस माय इंडिया के नाम से वायरल हो रहा ओपिनियन पोल फेक है। एक्सिस माय इंडिया की तरफ से ऐसा कोई सर्वे जारी किया गया है। साथ ही एक्सिस माय इंडिया ने वायरल प्री-पोल को फेक बताते हुए स्पष्ट किया कि एजेंसी कभी भी प्री पोल या ओपिनियन पोल को जारी नहीं करती है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Priyanshu Kushwaha’ ने अपनी पोस्ट (आर्काइव लिंक) में एक्सिस माय इंडिया के चार पन्नों वाले प्री-पोल सर्वे के नतीजों को शेयर किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोल को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में एक्सिस माय इंडिया के फाइनल ओपिनियन पोल के आंकड़ों को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को कथित तौर पर 243-254 सीटें, जबकि इंडी अलायंस को 232-242 सीटें मिलने का अनुमान हैं। साथ ही बीजेपी को कथित तौर पर 208-219 और कांग्रेस को 115-123 सीटें मिलने का अनुमान है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल (पहले चरण का मतदान) की सुबह सात बजे से लेकर एक जून (सातवें चरण का मतदान) की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर रोक होगी।

वहीं, जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा126 (1)(b) के तहत चुनाव के दौरान संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के खत्म होने के 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

यानी लोकसभा चुनाव की शुरुआत के साथ ही ओपिनियन पोल को नियमानुसार जारी नहीं किया जा सकता है। एक्सिस माय इंडिया आधिकारिक रूप से सोशल मीडिया हैंडल पर मौजूद है। एक्सिस माय इंडिया के आधिकारिक हैंडल से पोस्ट (आर्काइव लिंक) के जरिए मामले में स्पष्टीकरण देते हुए वायरल दावे को फेक बताया गया है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने एक्सिस माय इंडिया से संपर्क किया। उनकी जनसंपर्क टीम की तरफ से हमें ईमेल के जरिए एक्सिस माय इंडिया की तरफ से जारी बयान को साझा किया गया। बयान के मुताबिक, “आगामी 2024के आम चुनावों के संबंध में प्रदीप गुप्ता (एक्सिस माय इंडिया) के नाम का इस्तेमाल कर जो ओपिनियन पोल शेयर किया जा रहा है, वह पूरी तरह से गलत है और एक्सिस माय इंडिया कभी और किसी प्रका का चुनाव पूर्व ओपिनियन पोल प्रकाशित नहीं करता है।”

एक्सिस माय इंडिया के नाम से फेक प्री-पोल सर्वे को शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब चौबीस हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव आयोग (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, कुल सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से हुई, जिसके तहत कुल 102 सीटों पर वोट डाले गए। अगले चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, जिसके तहत कुल 89 सीटों पर वोटिंग होगी।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

निष्कर्ष: एक्सिस माय इंडिया के नाम से लोकसभा चुनाव 24 को लेकर वायरल हो रहा प्री-पोल या ओपिनियन पोल फेक है, जिसमें एनडीए और विपक्षी गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर का दावा किया गया है। एजेंसी की तरफ से ऐसा कोई प्री-पोल सर्वे जारी नहीं किया गया है।

  • Claim Review : एक्सिस माय इंडिया के प्री-पोल सर्वे में एनडीए और I.N.D.I गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर।
  • Claimed By : X User- Priyanshu Kushwaha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later