X
X

Fact Check: महुआ मोइत्रा के “मॉर्निंग सोर्स ऑफ एनर्जी” का जवाब “सेक्स” दिए जाने के दावे से वायरल वीडियो FAKE है

पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार महुआ मोइत्रा के "मॉर्निंग सोर्स ऑफ एनर्जी" का जवाब "सेक्स" दिए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो एडिटेड और फेक है। महुआ ने इस सवाल का जवाब देते हुए "एग्स" यानी अंडे को अपनी सोर्स ऑफ एनर्जी बताया था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 19, 2024 at 06:04 PM
  • Updated: Apr 20, 2024 at 04:46 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) उम्मीदवार महुआ मोइत्रा के चुनावी प्रचार का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि एक पत्रकार के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने “सेक्स” को अपनी “सोर्स ऑफ एनर्जी” का राज बताया।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे फेक पाया। वायरल वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। ऑरिजिनल वीडियो में महुआ मोइत्रा से जब एक पत्रकार ने उनकी “सोर्स ऑफ एनर्जी” के बारे में पूछा तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए “एग्स” यानी “अंडा” बताया था, जिसे “सेक्स” बताकर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘কমরেড হাস্বোনাবলিস্কি ‘ ने महुआ मोइत्रा के वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Sex is the source of my energy.- Mahua Moitra.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में “NTT” चैनल का लोगो लगा हुआ है। एनटीटी के यू-ट्यूब चैनल पर हमें ऑरिजिनल वीडियो (आर्काइव लिंक) मिला। करीब आधे घंटे का यह वीडियो महुआ मोइत्रा के चुनाव प्रचार से संबंधित है, जिसमें दो मिनट 35 सेकेंड के फ्रेम में पत्रकार तमल साहा सवाल पूछते हैं, “….. What’s  ur source of energy…..?” (“आपकी ऊर्जा का स्रोत क्या है?”), जिसके जवाब में महुआ मोइत्रा कहती हैं, “…..Eggs.” यानी (“अंडे”)।

तमल साहा ने भी अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से इस वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को लेकर सफाई दी है।

उन्होंने लिखा है, “मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं, क्योंकि यह मेरा इंटरव्यू है। मैंने महुआ मोइत्रा से पूछा, “आपकी सुबह की सोर्स ऑफ एनर्जी क्या है?”, महुआ ने जवाब देते हुए कहा,”एग्स” यानी अंडे।”

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने तमल साहा से संपर्क किया। तमल ने पुष्टि करते हुए बताया कि यह उनके ही इंटरव्यू का एक हिस्सा है, लेकिन इसके ऑडियो को गलत मंशा के साथ टेम्पर  किया गया है, जिससे “एग्स” शब्द सुनने में “सेक्स” की तरह प्रतीत हो रहा है। उन्होंने कहा, “महुआ मोइत्रा ने मेरे पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था।”

गौरतलब है कि महुआ मोइत्रा पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं, जहां चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होना है। चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों पर सातों चरणों में मतदान होना है।

चुनाव आयोग (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, कुल सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से हुई, जिसके तहत कुल 102 सीटों पर मतदान हुआ।

निष्कर्ष: पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार महुआ मोइत्रा के “मॉर्निंग सोर्स ऑफ एनर्जी” का जवाब “सेक्स” दिए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो एडिटेड और फेक है। महुआ ने इस सवाल का जवाब देते हुए “एग्स” यानी अंडे को अपनी सोर्स ऑफ एनर्जी बताया था।

  • Claim Review : महुआ मोइत्रा ने सेक्स को अपनी मॉर्निंग सोर्स ऑफ एनर्जी बताया।
  • Claimed By : FB User-কমরেড হাস্বোনাবলিস্কি
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later