X
X

Fact Check : अक्षय कुमार की वायरल तस्वीर IPL 2022 की है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल यह तस्वीर साल 2022 की है, जब अक्षय कुमार आईपीएल 2022 के फाइनल मैच देखने नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे थे, यह मैच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ था। उसी तस्वीर को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Apr 18, 2024 at 05:31 PM
  • Updated: Apr 18, 2024 at 05:33 PM

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ अपनी फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की प्रमोशन के लिए आईपीएल 2024 पर पहुंचे थे। इस दौरान दोनों ने परफॉर्म भी किया था। अब इसी से जोड़ते हुए एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें अक्षय कुमार को स्टेडियम में देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल यह तस्वीर साल 2022 की है, जब अक्षय कुमार आईपीएल 2022 के फाइनल मैच देखने नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे थे, यह मैच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ था। उसी तस्वीर को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज A Rock Speed ने 10 अप्रैल को पोस्ट शेयर की है और लिखा है, “देश भक्त अक्षय कुमार आईपीएल देखने आए तो किसी ने सेल्फी तक नहीं ली। शाहरुख सलमान को देख लोग पागल हो जाते है लेकिन अक्षय को किसी ने लाइक तक नहीं किया. देखते है देश प्रेमी के लिए कितने लाइक मिलते है।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर दैनिक जागरण की एक खबर में मिली। 30 मई 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”IPL 2022 Final नरेन्‍द्र मोदी क्रिकेट स्‍टेडियम में खेले गए गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच फाइनल मैच के दौरान सुपरस्टार अक्षय कुमार फैन्‍स की तरफ हाथ हिलाते नजर आये। इस मौके पर कई बड़ी हस्तियां यहां मौजूद थी।”

वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर स्पोर्ट्स कीड़ा पर भी मिली। 31 मई 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “आईपीएल 2022 के समापन समारोह के दौरान अक्षय कुमार, सौरव गांगुली समेत कई मशहूर हस्तियां पहुंची थी इस दौरान रणवीर सिंह और एआर रहमान ने परफॉर्म भी किया था।”

जांच में आगे हमने अक्षय कुमार के आईपीएल 2024 में जाने को लेकर सर्च किया। हमें आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी के कई वीडियो मिले, जिसमें उन्होंने टाइगर श्रॉफ के साथ परफॉर्म किया था। पर वायरल तस्वीर हालिया नहीं, पुरानी है।

पड़ताल के अंत में हमने तस्वीर को लेकर मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को पुराना बताया है।

अंत में हमने पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 13 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि अक्षय कुमार की वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। दरअसल वायरल तस्वीर साल 2022 के आईपीएल के दौरान की है, जिसे हालिया बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : अक्षय कुमार आईपीएल देखने ।  पहुंचे
  • Claimed By : FB Page: A Rock Speed
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later