X
X

Fact Check: आंध्र में ईसाइयों के धार्मिक कार्यक्रम के वीडियो को कोयंबटूर की राहुल गांधी की रैली का बताकर किया जा रहा शेयर

तमिलनाडु के कोयंबटूर में राहुल गांधी की रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो आंध्र प्रदेश में सालाना आयोजित होने वाले ईसाइयों  के त्योहार का है, जिसे चुनावी रैली के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से पहले तमिलनाडु के कोयंबटूर में राहुल गांधी की हालिया रैली के बाद सोशल मीडिया पर जनसभा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह राहुल की रैली का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। 13 अप्रैल को राहुल गांधी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कोयंबटूर में चुनावी रैली को संबोधित किया था।  हालांकि, वायरल वीडियो इस रैली की नहीं है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Pradeep Kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “ये जनसैलाब तानाशाह के अंत की इशारा है…?

#india # Rahul Gandhi.”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/hashim0778/status/1777734144081981511

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘hosanna_fellowship_official’ नामक इंस्टाग्राम पेज पर ऑरिजिनल वीडियो (आर्काइव लिंक) लगा मिला, जिसे 11 मार्च को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो होसन्ना मिनिस्ट्रीज के धार्मिक उत्सव का है।  की-वर्ड सर्च में ‘HOSANNA MINISTRIES OFFICIAL’ के यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 13 मार्च 2024 को अपलोड किया है।

“Feast of Tabernacles” इसाइयों का सालाना त्योहार है, जिसका आयोजन होसन्ना मिनिस्ट्रीज की तरफ से आंध्र प्रदेश में किया जाता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, इस त्योहार का आयोजन सात मार्च से 10 मार्च के बीच आंध्र प्रदेश के गोरांटला में किया गया था।

सर्च में हमें ऐसी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिसमें राहुल गांधी के कोयंबटूर में हुई रैली का जिक्र है। एबीपी की रिपोर्ट में हमें इस रैली की कई तस्वीरें मिली, जिसे देखकर यह स्पष्ट हो जाता है कि यह राहुल गांधी की कोयंबटूर रैली की तस्वीर नहीं है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने सलेम स्थित स्थानीय पत्रकार सुजाता सेंथिल कुमार से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर राहुल गांधी की कोयंबटूर की रैली की नहीं है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान होना है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: तमिलनाडु के कोयंबटूर में राहुल गांधी की रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो आंध्र प्रदेश में सालाना आयोजित होने वाले ईसाइयों  के त्योहार का है, जिसे चुनावी रैली के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी की रैली का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-Pradeep Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later