X
X

Fact Check: हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन के नाम से वायरल यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन की नहीं है। एडिटिंग टूल्स की मदद से एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के चेहरे पर स्कारलेट जोहानसन का चेहरा चिपकाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्‍लेटफार्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन को एक रिक्शा पर बैठे देखा  जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर स्कारलेट जोहानसन के दिल्ली दौरे की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के चेहरे पर एडिटिंग टूल्स की मदद से स्कारलेट जोहानसन का चेहरा चिपकाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Anirban Roy (अनिर्बान रॉय)’ ने 4 अप्रैल को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “Scarlett Johansson in Delhi street, India (दिल्ली की सड़क पर स्कारलेट जोहानसन)”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल लेंस के जरिये रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर nilgulyoruk  (नीलगुल योरुक) (Archive link )नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर 10 अक्टूबर 2023 को अपलोड मिली। मगर इस तस्वीर में महिला हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन नहीं थीं। इसमें दिख रही महिला कोई और थीं। इस पोस्ट में कैप्शन लिखा था “Day Trip/Gezmeler/ Tagesasuflug 1. Red Fort 2. Jama Masjid Mosque 3. Chandni Chowk 4. Raj Ghat 5. Akshardham Temple 6. Delhi Gate #olddelhi #newdelhi #india #indiapictures #indiatravelgram #hindistan #indien #culture #history #trip #weltreise #dünyaturu #solotravel #backpackerlife #hostellife #gezgin #gezginkadinlar #hurriyetseyahat #streetstyle #redfort #jamamasjid #chandighar #rajgad #delhigate

अनुवाद: डे ट्रिप/गेजमेलर/टेगेसासुफ्लग 1. लाल किला 2. जामा मस्जिद मस्जिद 3. चांदनी चौक 4. राजघाट 5. अक्षरधाम मंदिर 6. दिल्ली गेट”

हमने इस विषय में नीलगुल से संपर्क साधा है। उनका जवाब आते ही इस फैक्ट चेक को अपडेट किया जाएगा।

वास्तविक और संपादित छवि के बीच अंतर दिखाने के लिए कोलाज

इसके बाद हमने कीवर्ड्स के जरिये ढूंढा कि क्या स्कारलेट जोहानसन हाल-फिलहाल में भारत आईं हैं। हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में एंटरटेनमेंट को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताया और कहा कि तस्वीर हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन की नहीं है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर Anirban Roy (अनिर्बान रॉय) बंगाल के रहने वाले हैं। यूजर के फेसबुक पर लग भाग 4 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर हॉलीवुड अदाकारा स्कारलेट जोहानसन की नहीं है। एडिटिंग टूल्स की मदद से एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के चेहरे पर स्कारलेट जोहानसन का चेहरा चिपकाया गया है।

  • Claim Review : यह तस्वीर स्कारलेट जोहानसन के दिल्ली दौरे की है
  • Claimed By : FB users
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later