X
X

Fact Check : अमेठी में सपा MLA ने की थी BJP नेता की पिटाई, वीडियो अब VIRAL

मई 2023 में यूपी नगरीय निकाय चुनाव के दौरान अमेठी की गौरीगंज कोतवाली में भाजपा प्रत्‍याशी रश्मि सिंह के पति दीपक सिंह को गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह और उनके समर्थकों ने पीट दिया था।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। लोकसभा चुनाव 2024 की गतिविधियों के बीच सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग एक शख्‍स की बुरी तरह पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को अभी का बताकर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अमेठी में भाजपा नेता की पिटाई हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। पता चला कि मई 2023 में यूपी नगरीय निकाय चुनाव के दौरान अमेठी की गौरीगंज कोतवाली में भाजपा प्रत्‍याशी रश्मि सिंह के पति दीपक सिंह को गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह और उनके समर्थकों ने पीट दिया था। उसी वक्‍त के वीडियो को कुछ लोग अब लोकसभा चुनाव के दरमियानवायरल करके भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज संप्रभु भारत ने 6 अप्रैल को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिख, “अमेठी में भाजपा नेता को तमाचों का प्रसाद मिला।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। हमें इससे संबंधित खबरें और वीडियो पुरानी तारीख से कई जगह मिली।

सर्च के दौरान एबीपी गंगा के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 10 मई 2023 की इस खबर में बताया गया कि अमेठी में सपा विधायक ने बीजेपी प्रत्याशी रश्मि सिंह के पति की पिटाई कर दी। इस घटना का वीडियो वायरल हो गया।

सर्च के दौरान नवभारत टाइम्‍स के यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। इसे 10 मई 2023 को अपलोड किया गया था। खबर में बताया गया कि अमेठी के सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह की कोतवाली में भाजपा नेता से तनातनी हो गई। जिसके बाद पुलिस के सामने ही उन्‍होंने पिटाई कर दी।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 10 मई 2023 को पब्लिश एक खबर में में बताया गया, “अमेठी की गौरीगंज कोतवाली में मतदान से एक द‍िन पूर्व सपा व‍िधायक राकेश प्रताप स‍िंंह ने अपने समर्थकों के साथ म‍िलकर भाजपा प्रत्‍याशी के पत‍ि को जमकर पीटा। इस दौरान खूब गाली-गलौज हुआ और पुल‍िस खड़े होकर तमाशा देखती रही।”

विश्वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, अमेठी के पवन यादव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो 2023 में हुए निकाय चुनाव के दौरान का है। उस वक्‍त गौरीगंज थाने में सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने गौरीगंज प्रत्याशी रश्मि सिंह के पति को तमाचा मार दिया था।

जांच के अंत में पुराने वीडियो को अभी वायरल करके भ्रम फैलाने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि संप्रभु भारत नाम के इस पेज को 14 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह पेज जयपुर से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो पुराना साबित हुई। 2023 में यूपी में नगर निकाय चुनाव के दौरान अमेठी में एक सपा विधायक ने भाजपा प्रत्‍याशी के पति को तमाचा मार दिया था। उसी वीडियो को कुछ लोग अब लोकसभा चुनाव के दौरान वायरल कर रहे हैं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later