X
X

Fact Check: भावुक हार्दिक पांड्या का यह वीडियो टी20 वर्ल्ड कप का है, आईपीएल 2024 से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भावुक हार्दिक पांड्या का वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान का है, जब हार्दिक अपने पिता को याद कर भावुक हो गए थे। इसी वीडियो को लोग अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आईपीएल 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें हार्दिक पांड्या को रोते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि आईपीएल में लगातार मिल रही हार के बाद हार्दिक पांड्या इमोशनल हो गए।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि हार्दिक पांड्या का वायरल वीडियो हालिया आईपीएल 2024 का नहीं है, बल्कि साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप का है। जब भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टीम को हराया था , उस समय हार्दिक अपने पिता को याद कर रो पड़े थे। वीडियो उसी समय का है। जिसे भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Abdul Wahav  (आर्काइव लिंक) ने 2 अप्रैल को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,#cricketlover #viralreels #video लगातार तीसरी हार के बाद इमोशनल हुए हार्दिक पांड्या#दिल से सपोर्ट करो यार पांड्या को।

वीडियो पर लिखा हुआ है: आज सभी लोग मुझे ट्रोल कर रहे हैं। बस करो यार एकदम अंदर से टूट गया है। स्पोर्ट करो यार ऐसा जोशीला ऑलराउंडर नहीं मिल सकता दोस्त।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट न्यूज नेशन टीवी की वेबसाइट पर मिली। 24 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “भारतीय टीम ने रविवार को पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत हासिल की। भारतीय टीम ने 4 विकेट से विपक्षी टीम को हरा दिया। जीत के बाद हार्दिक पांड्या ने अपनी खुशी का इजहार बड़े ही भावुक अंदाज में किया। वे दिवंगत पिता को याद कर रो पड़े. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।”

वायरल वीडियो हमें स्टार स्पोर्ट्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 24 अक्टूबर 2022 को अपलोड किया गया है।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच में आगे हमने आईपीएल 2024 को लेकर सर्च किया। हमें 2 अप्रैल 2024 को दैनिक जागरण डॉट कॉम की एक खबर मिली, जिसमें बताया गया है,”आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस में वापसी करना हार्दिक पांड्या के लिए अभी तक अच्छा नहीं रहा। बतौर मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या लगातार ट्रोलर्स के निशाने पर हैं। उनकी टीम अब तक लगातार इस सीजन तीन मैच गंवा चुकी है।  मुंबई की टीम आईपीएल 2024 की अंक तालिका में सबसे आखिरी पायदान पर है। हार्दिक को लेकर फैंस उनसे खफा है, जिसका नजारा होम ग्राउंड वानखेड़े में देखने को मिला।”

वीडियो की पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने वीडियो को पुराना बताया है।

आईपीएल 2024 से जुड़ी अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर सऊदी अरब का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भावुक हार्दिक पांड्या का वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान का है, जब हार्दिक अपने पिता को याद कर भावुक हो गए थे। इसी वीडियो को लोग अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : लगातार तीसरी हार के बाद इमोशनल हुए हार्दिक पांड्या
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Abdul Wahav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later