X
X

Fact Check: ताइवान में आये भूकंप के बाद वायरल हो रही रेलवे स्टेशन की क्लिप 2022 की है

विश्वास न्यूज़ ने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल में पाया कि ताइवान में आये हालिया भूकंप का बताकर वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2022 का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ताइवान में 3 अप्रैल को आए भूकंप के बाद से सोशल मीडिया पर इस घटना की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसी बीच एक रेलवे स्टेशन के एक पुराने वीडियो को यूजर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि ये हालिया है। वीडियो एक रेलवे स्टेशन का है, जहाँ ट्रेन  भूकंप के कारण झटके ले रही है और कुछ लोगों ने एक खम्बे को पकड़ा हुआ है।

विश्वास न्यूज ने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह वीडियो साल 2022 का है।

 क्या है वायरल पोस्ट में?

 फेसबुक यूजर HitHot News (हिट हॉट न्यूज) ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘BREAKING NEWS: Horrific #earthquake of 7.4 magnitude hit #Taiwan and #Japan. There is an alert that #Tsunami might hit them soon #LatestNews #Headlines #hithotnews #Breaking News See less।’

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल लेंस से सर्च किया। सर्च करने पर हमें यही वीडियो 2022 में कई यूट्यूब चैनल्स पर अपलोड मिला।

हमें यहीं वीडियो टाइम्स नाउ की 18 सितम्बर 2022 की एक खबर में भी मिला। खबर के अनुसार, यह वीडियो 2022 में ताइवान में आये भूकंप का था।

हमें यह वीडियो CCTV Asia Pacific के फेसबुक चैनल पर भी 19 सितम्बर 2022 को अपलोड मिला। यहां लिखा था, “The moment of the #earthquake was captured by reporters at Yulizhen Railway Station in #Taiwan, with the #train apparently shaking. (#भूकंप के क्षण को #ताइवान के युलिज़ेन रेलवे स्टेशन पर पत्रकारों ने कैद कर लिया, जिसमें #ट्रेन स्पष्ट रूप से हिल रही थी।)”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स कवर करने वाले पत्रकार जेपी रंजन से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है।

आपको बता दें कि ताइवान में बुधवार को 7.4 की तीव्रता के भूकंप ने पूरे देश को झकझोर के रख दिया। भूकंप के कारण जानमाल  का काफी नुकसान हुआ।  इसे लेकर ज्यादा जानकारी यहाँ पढ़ी जा सकती है।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 1150 फॉलोअर्स हैं। यूजर पंजाब का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल में पाया कि ताइवान में आये हालिया भूकंप का बताकर वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2022 का है।

  • Claim Review : ताइवान भूकंप के दृश्य
  • Claimed By : FB user HitHot News
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later