X
X

Fact Check: एमएसजी 2 फिल्म के पोस्टर के साथ वायरल ऋतिक रोशन की यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि एमएसजी 2 फिल्म का पोस्टर पकड़े वायरल ऋतिक रोशन की फोटो एडिटेड है। असल तस्वीर साल 2013 की है, जब ऋतिक ने मीडिया के साथ अपना 39वां जन्मदिन मनाया था। तस्वीर में उन्होंने हाथ में अपनी फोटो पकड़ी है, जिसे एडिट कर बदल दिया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 3, 2024 at 04:51 PM
  • Updated: Apr 3, 2024 at 04:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर अभिनेता ऋतिक रोशन की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एमएसजी 2 फिल्म का पोस्टर पकड़े हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऋतिक रोशन की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर ऋतिक रोशन के 39वें जन्मदिन की है और उन्होंने हाथ में अपनी फोटो पकड़ी है। जिसे एडिट कर बदल दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज The Dr MSG Voice ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “ऋतिक रोशन के हाथ में पूज्य पिता जी की तस्वीर।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गोल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें असली तस्वीर ‘मिस मालिनी डॉट कॉम’ की वेबसाइट पर मिली। 11 जनवरी 2013 को (आर्काइव वर्जन) प्रकाशित खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर ऋतिक रोशन के 39वें बर्थडे सेलिब्रेशन की है, जब उन्होंने मीडिया के साथ अपना जन्मदिन सेलिब्रेट किया था। खबर में कई अन्य तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं।

सर्च में वायरल तस्वीर ‘फर्स्ट पोस्ट डॉट कॉम’ की एक खबर में भी मिली। 10 जनवरी 2013 को प्रकाशित खबर (आर्काइव वर्जन) में बताया गया है,”ऋतिक रोशन ने मुंबई के जुहू स्थित अपने आवास पर मीडिया के साथ अपना 39वां जन्मदिन मनाया।” यहां साफ़ देखा जा सकता है कि ऋतिक रोशन के हाथ में अपनी फोटो है, जिसे एडिट कर उनके हाथों में एमएसजी 2 का पोस्टर पकड़ा दिया गया है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट ‘बॉलीवुड हेल्पलाइन’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 11 जनवरी 2013 को (आर्काइव वर्जन) अपलोड वीडियो में इसे ऋतिक के 39वें जन्मदिन का बताया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को एडिटेड बताया है।

पड़ताल के अंत में हमने एडिटेड तस्वीर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। इस पेज को 5 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि एमएसजी 2 फिल्म का पोस्टर पकड़े वायरल ऋतिक रोशन की फोटो एडिटेड है। असल तस्वीर साल 2013 की है, जब ऋतिक ने मीडिया के साथ अपना 39वां जन्मदिन मनाया था। तस्वीर में उन्होंने हाथ में अपनी फोटो पकड़ी है, जिसे एडिट कर बदल दिया गया है।

  • Claim Review : ऋतिक रोशन के हाथ में पूज्य पिता जी की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - The Dr MSG Voice
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later