X
X

Fact Check : विराट कोहली ने नहीं लिया है क्रिकेट से संन्यास, फर्जी पोस्ट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विराट कोहली के संन्यास से जुड़ी वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। उन्‍होंने संन्यास की घोषणा नहीं की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया हे।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। विराट कोहली ने संन्यास नहीं लिया।  अप्रैल फूल  डे के नाम पर वायरल हुई पोस्ट को लोग सच समझ कर बैठे शेयर।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Cricket Ka Janoon ने 2 अप्रैल को वायरल दावे को पोस्ट किया । इस पोस्ट में लिखा है, “Heart Breaking News : Virat Kohli Announces Retirement From All Forms Of Cricket। दिल तोड़ने वाली खबर: विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड के साथ गूगल में सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करे कि विराट कोहली ने संन्‍यास ले लिया है।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने विराट कोहली के सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। वहां भी हमें उनके संन्‍यास से जुड़ी कोई पोस्‍ट नहीं मिली।

सोशल मीडिया पर सर्च करने पर हमें यह पोस्ट काफी वायरल मिली, मगर इन सभी पोस्ट्स के नीचे  अप्रैल फूल डे लिखा था। चूंकि  यह  पोस्ट के  काफी नीचे लिखा गया था, इस कारण कुछ लोग भ्रमित होकर सिर्फ ऊपर लिखे टेक्स्ट को शेयर करने लगे।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने इसे फर्जी बताया।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर  Cricket Ka Janoon को 200 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में विराट कोहली के संन्यास से जुड़ी वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। उन्‍होंने संन्यास की घोषणा नहीं की है।

  • Claim Review : विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की
  • Claimed By : FB Page Cricket Ka Janoo
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later