X
X

Fact Check: कर्नाटक में सड़क पर हुई इफ्तार पार्टी के वीडियो को बंगाल का बताया जा रहा

कर्नाटक के मंगलौर में सड़क पर इफ्तार पार्टी का आयोजन हुआ था। इसका वीडियो कोलकाता का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Karnataka, mangaluru, Iftar party, kolkata,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सड़क पर हुए कार्यक्रम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दिख रहा है कि सड़क के एक तरफ कार्यक्रम के लिए कुर्सियां बिछी हुई हैं। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सड़क पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो कर्नाटक के मंगलौर का है। इसका पश्चिम बंगाल से कोई संबंध नहीं है। मामला सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने कार्यक्रम के आयोजक को नोटिस जारी किया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Jay Gupta (आर्काइव लिंक) ने 1 अप्रैल को वीडियो पोस्ट कर लिखा,

“सडक पर नमाज़ के बाद पेश है सडक पर इफ्तार पार्टी।।

वीडियो पश्चिम बंगाल के कोलकाता से है ।।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इससे संबंधित खबर और वीडियो हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। 1 अप्रैल 2024 को छपी खबर के अनुसार, चुनाव आयोग ने कर्नाटक के मंगलोर में सड़क पर इफ्तार पार्टी आयोजन करने पर उसके आयोजकों को नोटिस भेजा है। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग का नोटिस आया। इसमें मुदिपु क्षेत्र में सड़क के एक तरफ कुर्सियां लगी हुई हैं और खाने की प्लेटें रखी हुई दिखाई दे रही थीं।

इंडिया टीवी की वेबसाइट पर भी इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है। 1 अप्रैल को छपी खबर में लिखा है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू है। मंगलौर में सड़क पर इफ्तार पार्टी का वीडियो सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने इसका संज्ञान लिया है। आयोग ने कार्यक्रम के आयोजक को नोटिस जारी किया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया और दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी इस खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने कर्नाटक के टीवी पत्रकार यासिर खान से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मंगलौर में इस तरह का मामला सामने आया है। वायरल वीडियो कर्नाटक का है।

वीडियो को कोलकाता का बताने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। बाराबंकी के  रहने वाले यूजर के करीब 5 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: कर्नाटक के मंगलौर में सड़क पर इफ्तार पार्टी का आयोजन हुआ था। इसका वीडियो कोलकाता का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सड़क पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया।
  • Claimed By : FB User- Jay Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later