X
X

Fact Check: लोकसभा चुनाव में वोट न देने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपये कटने का फर्जी पोस्ट वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि चुनाव आयोग द्वारा वोट न डालने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपए कटने का वायरल दावा फर्जी है। असल में वायरल खबर होली के समय पर व्यंग्य के तौर पर लिखी गई थी, जिसे लोगों ने असली समझ कर शेयर करना शुरू कर दिया। चुनाव आयोग ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक खबर का स्क्रीनशॉट है। अब पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में वोट न देने वालों के बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे। पोस्ट में यह दावा भी किया जा रहा है कि जिन वोटर्स के बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होंगे, उनका यह पैसा मोबाइल रिचार्ज के समय कट जाएगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। असल में सोशल मीडिया पर वायरल खबर होली के मौके पर व्यंग्य के तौर पर लिखी गई थी, जिसे लोगों ने सच समझ के गलत दावे के साथ शेयर करना शुरू कर दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Dishu Rawat (आर्काइव लिंक) ने 31 मार्च 2023 को वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,“नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये…..हर हर मोदी घर घर मोदी॥”

वायरल स्क्रीनशॉट की हेडलाइन है : नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये: आयोग

खबर के अंदर लिखा गया है : इस बार लोकसभा चुनाव में वोट न डालना महंगा पड़ जाएगा। चुनाव आयोग ने मतदान से बचने वालों पर शिकंजा कसने का नया आदेश जारी किया है। वोट न डालने वालों की पहचान आधार कार्ड से होगी और उस कार्ड से लिंक उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे। आयोग ने सभी बैंकों को इस आदेश पर अमल करने को कहा है। जिन वोटर्स के बैंक अकाउंट में 350 रुपए नहीं होंगे या जिनके बैंक अकाउंट नहीं होंगे, उनसे यह पैसा मोबाइल रिचार्ज के वक्त कट जाएगा।

कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें पता चला कि यह पोस्ट कई सालों से सोशल मीडिया पर वायरल है। जिससे साफ़ है इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

सर्च के दौरान हमें फेसबुक यूजर दीपक निषाद जौनपुर द्वारा एक पोस्ट शेयर की गई मिली। जिसमें एक प्रेस विज्ञप्ति का स्क्रीनशॉट है। जिसमें  बताया गया है कि चुनाव आयोग ने खबर को भ्रामक बताया है और इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा है।

सर्च के दौरान हमें नवभारत टाइम्स पर 28 मार्च 2019 को वायरल पोस्ट से जुड़ी रिपोर्ट मिली। जिसमें बताया गया है किइस बार लोकसभा चुनाव में वोट न डालना महंगा पड़ जाएगा। चुनाव आयोग ने मतदान से बचने वालों पर शिकंजा कसने को नया आदेश जारी किया है। वोट न डालने वालों की पहचान आधार कार्ड से होगी और उस कार्ड से लिंक्ड उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे।आयोग के प्रवक्ता ने बुधवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मतदान की तैयारी सभी मतदाताओं को ध्यान में रख कर की जाती है। जो मतदाता वोट डालने के लिए नहीं आते हैं, उनकी तैयारी पर आयोग ने जो खर्च किया होता है, वह बेकार जाता है। इस चुनाव में मतदान के लिए प्रति वोटर 350 रुपये का खर्च आ रहा है। इस वजह से वोट डालने के न आने वाले वोटर्स के अकाउंट से 350 रुपये काटे जाएंगे।” लेकिन इस खबर के नीचे लिखा हुआ है : बुरा न मानो होली है। जिससे पता चलता है कि यह होली के मौके पर मजाकिया तौर पर लिखी गई है।

पहले भी यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने पोस्ट को लेकर उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग में ज्वाइंट इलेक्शन कमिश्नर के पीएम प्रदीप श्रीवास्तव से बात की थी। उन्होंने इस पोस्ट को फेक बताया था। उन्होंने कहा था कि ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 13 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हिमाचल प्रदेश के मंडी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि चुनाव आयोग द्वारा वोट न डालने पर बैंक अकाउंट से 350 रुपए कटने का वायरल दावा फर्जी है। असल में वायरल खबर होली के समय पर व्यंग्य के तौर पर लिखी गई थी, जिसे लोगों ने असली समझ कर शेयर करना शुरू कर दिया। चुनाव आयोग ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

  • Claim Review : लोकसभा चुनाव में वोट न देने वालों के बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Dishu Rawat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later