X
X

Fact Check: केजरीवाल को व्यक्ति नहीं “सोच” बताते हुए भगवंत मान ने किया था ट्वीट, वायरल ट्वीट फेक है

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आपत्तिजनक दावे के साथ भगवंत मान के हवाले से वायरल हो ट्वीट फेक है, जिसे एडिट कर बनाया गया है। भगवंत मान के आधिकारिक हैंडल से केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने का विरोध करते हुए उन्हें व्यक्ति की बजाए "सोच" बताते हुए समर्थन जाहिर किया गया था, जिसे वायरल पोस्ट में एडिटिंग की मदद से "शौच" कर दिया गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 1, 2024 at 02:47 PM
  • Updated: May 14, 2024 at 12:53 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के गिरफ्तार होने के बाद सोशल मीडिया पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नाम से एक सोशल मीडिया पोस्ट (ट्वीट) का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इस पोस्ट को लेकर यूजर्स भगवंत मान पर भी निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे एडिट कर बनाया गया है। भगवंत मान के आधिकारिक हैंडल से केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद जो ट्वीट (अब एक्स) किया गया है,वह बिल्कुल  अलग और भिन्न है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘ramphalharyana2023’ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसे करीब 17 हजार लोग लाइक कर चुके हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल फेक ट्वीट का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल पोस्ट में जिस स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है, वह 22 मार्च 2024 की तारीख का है। भगवंत मान के आधिकारिक एक्स प्रोफाइल से इस तारीख को जो ट्वीट (आर्काइव लिंक) किया गया है, वह पूरी तरह से अलग है।

मान के आधिकारिक हैंडल से केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए लिखा गया है, “अरविंद केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लोगे पर उनकी सोच को कैसे कैद करोगे…अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं एक सोच है और हम अपने नेता के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं…इंकलाब जिंदाबाद।”

साथ ही वायरल पोस्ट में मान की जो तस्वीर नजर आ रही है, वह उनके आधिकारिक एक्स हैंडल में नजर आ रही तस्वीर से भिन्न है। 22 मार्च को इस प्रोफाइल से कुल आठ पोस्ट किया गया है।

सोशल ब्लेड टूल की मदद से हमने मान की प्रोफाइल को चेक किया, जिससे इस बात की पुष्टि होती है। 22 मार्च को भगवंत मान की प्रोफाइल से कुल आठ पोस्ट किया गया है और जो पोस्ट केजरीवाल को व्यक्ति नहीं “सोच” बताते हुए की गई है, वह ऑरिजिनल पोस्ट है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने पंजाब मुख्यमंत्री के मीडिया रिलेशन के डायरेक्टर बलतेज पन्नू से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह पूरी तरह से फेक है।”

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर उनसे संबंधित कई भ्रामक और फेक पोस्ट की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि आबकारी नीति में भ्रष्टाचार के आरोप के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) ने 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार कर लिया था।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर चार लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आपत्तिजनक दावे के साथ भगवंत मान के हवाले से वायरल हो ट्वीट फेक है, जिसे एडिट कर बनाया गया है। भगवंत मान के आधिकारिक हैंडल से केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने का विरोध करते हुए उन्हें व्यक्ति की बजाए “सोच” बताते हुए समर्थन जाहिर किया गया था, जिसे वायरल पोस्ट में एडिटिंग की मदद से “शौच” कर दिया गया है।

  • Claim Review : अरविंद केजरीवाल को भगवंत मान ने सोच नहीं शौच बताया।
  • Claimed By : Insta User-ramphalharyana2023
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later