X
X

Fact Check : EVM से ही होगा चुनाव, फर्जी है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 29, 2024 at 11:04 AM
  • Updated: Mar 29, 2024 at 11:06 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर गतिविधियां चरम पर हैं। इसी बीच सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि चुनाव आयोग के नए निर्देश के अनुसार, देश में मतदान ईवीएम से नहीं, बैलेट पेपर से होगा।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ। चुनाव आयोग के नाम पर फर्जी खबर वायरल हो रही है। जांच में पता चला कि एक अखबार ने होली विशेषांक के अवसर पर मजाकिया लहजे में एक खबर प्रकाशित की थी। उसी खबर को सच मानकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘आपका अपना शिवम् बामनियाँ’ ने 25 मार्च को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, “लोकसभा चुनाव के लिए भारत सरकार निर्वाचन आयोग द्वारा की #नई गाइडलाइन जारी #आयोग के नए निर्देश: ईवीएम नहीं बैलेट पेपर से होंगा मतदान।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। यहां पोस्‍ट के आधार पर कीवर्ड टाइप कर के सर्च किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे की बात की सत्‍यता की पुष्टि हो सके।

पड़ताल के दौरान पीआईबी फैक्‍ट चेक के एक्‍स हैंडल पर 8 मार्च की एक पोस्‍ट मिली। इसमें बताया गया कि ईवीएम पर बैन जैसा दावा महज अफवाह है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इवनिंग टाइम्‍स के संपादक नथमल शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि होली के अवसर पर एक विशेष संस्‍करण में यह कंटेंट मजाक के तौर पर छपा था। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल कटिंग को लेकर चुनाव आयोग के एक अधिकारी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने का दावा महज अफवाह है।

अब बारी थी मजाकिया खबर को सच समझकर शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट की जांच करने की। पता चला कि फेसबुक पेज ‘आपका अपना शिवम् बामनियाँ’ को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस अकाउंट का संचालक भोपाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि होली के अवसर पर मजाक के तौर पर छापी गई खबर को कुछ लोग सच मानकर शेयर कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर के इस्तेमाल का दावा फेक है।

  • Claim Review : आयोग के नए निर्देश: ईवीएम नहीं बैलेट पेपर से होंगा मतदान
  • Claimed By : FB Page आपका अपना शिवम् बामनियाँ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later