X
X

Fact Check : पंजाब के वीडियो को गलत साम्प्रदायिक दावे के साथ उत्तर प्रदेश का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास टीम की जांच में पता चला कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि पंजाब का है। मामला फरवरी 2023 का था और आपसी रंजिश का था। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था ।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पुरानी घटना के वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति की सिर्फ इसलिए बेरहमी से पिटाई की गयी, क्योंकि वो ईसाई था।

विश्वास टीम की जांच में पता चला कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि पंजाब का है। मामला फरवरी 2023 का है और आपसी रंजिश का था। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था ।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

Junebirth C Marak (जूनबर्थ सी मराक) नाम के फेसबुक यूजर ने 10 मार्च को वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया, “My dear brothers and sister be aware of what is happening to our fellow Christians in Central India. If you don’t pray now, then when will you pray (UP) Heartbreaking sight of anti-evangelicals harassing God’s servants in Uttar Pradesh. (मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, इस बात से अवगत रहें कि मध्य भारत में हमारे साथी ईसाइयों के साथ क्या हो रहा है। यदि आप अब प्रार्थना नहीं करेंगे, तो कब प्रार्थना करेंगे ( UP ) उत्तर प्रदेश में ईश्वर के सेवकों को प्रताड़ित करने वाले धर्म-विरोधी लोगों का हृदयविदारक दृश्य।)”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को देखा। जिसमें 3 लोग एक व्यक्ति को डंडों से बर्बर होकर पीटते हुए दिख रहे हैं। हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें इस वीडियो का एक स्क्रीनशॉट पंजाब केसरी की एक खबर में मिला। 20 फरवरी 2023 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार, यह मामला पंजाब के सुनाम का था, जहां आपसी रंजिश के चलते कुछ लोगों ने एक व्यक्ति पर हमला कर दिया था जिसमें इस व्यक्ति को गंभीर छोटे आई थीं और मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

इस घटना को लेकर हमें एक खबर इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 21 फरवरी 2023 को अपलोड मिली। खबर के अनुसार, मामला संगरूर का था, जहाँ आपसी रंजिश के चलते सोनू कुमार नाम के व्यक्ति पर हमला हुआ था।

हमें इस मामले में टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा 20 फरवरी को प्रकाशित एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें सुनाम सिटी पुलिस स्टेशन के एसएचओ अजय कुमार का एक बयान शामिल था। कुमार ने बताया कि घटना 15 फरवरी को हुई थी और मणि सिंह और उनकी मां समेत छह लोगों पर हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया था। अन्य आरोपी कुलदीप सिंह, अमरीक सिंह, लवी सिंह और गोपाल सिंह थे।

इस मामले में पुष्टि के लिए हमने पंजाबी जागरण के संगरूर जिला प्रभारी बलजीत सिंह टिब्बा से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो संगरूर में फरवरी 2023 में हुई एक घटना का है। उन्होंने कहा “मामला आपसी रंजिश का था। दोनों पक्ष हिन्दू थे। मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था “

इतना करने के बाद हम फेसबुक यूजर जूनबर्थ सी मराक के अकाउंट पर गए। जब हमने इस अकाउंट को स्‍कैन करना शुरू किया, तो हमें पता चला कि यूजर मेघालय का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 3 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की जांच में पता चला कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि पंजाब का है। मामला फरवरी 2023 का था और आपसी रंजिश का था। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था ।

  • Claim Review : यूपी में एक सांप्रदायिक घटना में ईसाई व्यक्ति की पिटाई की गई
  • Claimed By : FB User - Junebirth C Marak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later