X
X

Fact Check: केजरीवाल पर “शराब घोटाला” का आरोप लगाते हुए माकन का वीडियो क्लिप पुराना है

"शराब घोटाला" मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद अजय माकन के प्रेस कॉन्फ्रेंस का यह वीडियो उनकी गिरफ्तारी से साल भर पहले का है, जिसे उनकी गिरफ्तारी के बाद का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 26, 2024 at 02:37 PM
  • Updated: Mar 27, 2024 at 04:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें दिल्ली के “शराब घोटाले”  के लिए अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराते हुए सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। अजय माकन का यह वीडियो क्लिप अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले का है, जिसे  हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ram Pathak’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “क्या है शराब घोटाले की असलियत सुनिये…कांग्रेस नेता श्रीमान अजय माकन जी से।”

पड़ताल

वायरल वीडियो करीब एक मिनट से अधिक लंबा है, जिसमें दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और अजय माकन को “शराब घोटाले” में कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाते हुए सुना जा सकता है। माकन अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर थोक व्यापारियों से रिश्वत लेने का आरोप लगा रहे हैं और इसके लिए वह ईडी की चार्जशीट का भी हवाला देते हैं।

इन्हीं बयानों के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें यह वीडियो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसे चार फरवरी 2023 को अपलोड किया गया है। यह वीडियो वास्तव में दिल्ली के “शराब घोटाले” को लेकर आयोजित अजय माकन के प्रेस कॉन्फ्रेंस का है। वायरल वीडियो क्लिप को 6 मिनट 50 सेकेंड के फ्रेम में देखा जा सकता है।

आईएनसी.इन की वेबसाइट पर हमें इस मामले में अजय माकन का बयान भी मिला, जो उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया था।

दिल्ली “शराब घोटाला” को लेकर चार फरवरी 2023 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया गया अजय माकन का बयान।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद का नहीं, बल्कि एक साल  पुराना है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने दिल्ली स्थित टीवी पत्रकार राहुल चौहान से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “यह वीडियो कांग्रेस की हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस का नहीं है, बल्कि पुराना है।”

न्यूज रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, आबकारी नीति में भ्रष्टाचार के आरोप के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) ने 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार कर लिया था।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: “शराब घोटाला” मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद अजय माकन के प्रेस कॉन्फ्रेंस का यह वीडियो उनकी गिरफ्तारी से साल भर पहले का है, जिसे उनकी गिरफ्तारी के बाद का बताकर शेयर किया जा रहा है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later