X
X

Fact Check : CM ममता बनर्जी की जनवरी की तस्वीर को हालिया चोट से जोड़ते हुए गलत दावे के साथ किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर पश्चिम बंगाल की मुखयमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्‍वीरों को एक साथ वायरल करके उनकी चोट पर सवाल उठाया जा रहा है। दरअसल 14 मार्च को ममता बनर्जी घायल हो गई थीं, जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया। उस वक्‍त टीएमसी के आधिकारिक एक्‍स हैंडल से घायल ममता बनर्जी की तस्‍वीर भी जारी की गई थी। इसमें उनके माथे के ठीक बीच में से खून बह रहा था।

अब उसी तस्‍वीर के साथ एक और तस्‍वीर शेयर की जा रही है। इसमें ममता बनर्जी के माथे पर किनारे की ओर बैंडेज लगा हुआ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दोनों तस्‍वीरों को शेयर करते हुए पूछ रहे हैं कि ममता बनर्जी को माथे के बीच में चोट लगी थी। ऐसे में पट्टी किनारे पर क्‍यों बांधी गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल दूसरी तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब जनवरी में बर्धमान से लौटते समय उनके ड्राइवर को अचानक ब्रेक लगाना पड़ा। जिससे ममता का सिर डैशबोर्ड से टकरा गया था। उसी वक्‍त की तस्‍वीर को अब हालिया तस्‍वीर के साथ जोड़ते हुए दुष्‍प्रचार फैलाया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुकेश कुमार मिश्रा ने ममता बनर्जी की दो तस्‍वीरों को एक साथ पोस्‍ट करते हुए लिखा, “चोट तो बीच में लगी है…. पर पट्टी “किनारे” क्यों?”

यह पोस्‍ट 16 मार्च 2024 को की गई। पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने इस बारे में जानने के लिए सबसे पहले दूसरी तस्‍वीर को गूगल लेंस के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस तस्‍वीर से जुड़े वीडियो से संबंधित खबर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर मिली। 24 जनवरी 2024 को एबीपी के बंगाली वेबसाइट पर एक ख‍बर (आर्काइव लिंक) मिली। इसमें देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी के माथे पर किनारे की ओर एक बैंडेज लगा हुआ है। खबर में बताया गया कि बर्धमान से लौटते वक्‍त यह दुर्घटना हुई थी।

इसी तरह टाइम्‍स नाउ की वेबसाइट पर भी पब्लिश खबर (आर्काइव लिंक) में बताया गया कि ममता बनर्जी के काफिले के सामने अचानक से एक कार आ गई। जिसके कारण ब्रेक मारना पड़ा और ममता बनर्जी के माथे पर चोट आई। यह खबर भी 24 जनवरी 2024 को पब्लिश की गई थी।

अब बारी थी पहली तस्‍वीर के बारे में जानने की। यह तस्‍वीर टीएमसी के आधिकारिक एक्‍स हैंडल (आर्काइव लिंक) पर मिली। इसे 14 मार्च को पोस्‍ट करते हुए लोगों से दुआ करने को कहा गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, पश्चिम बंगाल के ब्‍यूरो प्रमुख जेके वाजपेयी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि ममता बनर्जी की बैंडेज वाली तस्‍वीर जनवरी की है। इसका हाल में लगी चोट से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में गलत दावा करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि मुकेश कुमार मिश्रा नाम का यह यूजर्स बिहार के जहानाबाद में रहता है। इसे 18 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से जनवरी की चोट की तस्‍वीर को वर्तमान चोट से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : ममता बनर्जी को चोट तो बीच में लगी है.... पर पट्टी “किनारे” क्यों?
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मुकेश कुमार मिश्रा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later