X
X

Fact Check: आम आदमी पार्टी के विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आम आदमी पार्टी के विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर का वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि पुराना है। साल 2021 में मंजीत सिंह बिलासपुर के विरुद्ध किसानों के द्वारा किए गए प्रदर्शन के वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं। वायरल वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के निहाल सिंह वाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें लोगों को उनका का विरोध करते हुए और उनसे सवाल पूछते हुए देखा जा सकता है। जिसके बाद मंजीत सिंह बिलासपुर गाड़ी में बैठकर वहां से चले जाते हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो 2021 का है। जब मंजीत सिंह बिलासपुर गांव डाला में अपने जानकार से मिलने के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान उन्हें लोगों ने घेर लिया था और उनसे सवाल किये थे,जिनका जवाब दिए बिना ही वह गाड़ी में बैठकर वहां से चले गए थे। वीडियो उसी दौरान का है। वायरल वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। पुराने वीडियो को कुछ लोग भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘ਟਿੰਕਾ ਜਰਗੜੀ’ ने 14 मार्च को एक वीडियो को अपलोड करते हुए पंजाबी में कैप्शन लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है :आम आदमी पार्टी के एलएमए मंजीत सिंह बिलासपुर की लोगों ने बनाई रेल। जुत्तों से डरता भाग कर गाड़ी में बैठ गया, गनमैन भी बेचारा मुश्किल से बैठा चलती गाड़ी में, पत्थर तो पत्थर होता है क्या पता कहां से चला होता है।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें कई न्यूज वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। जनसत्ता डॉट कॉम पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 27 अगस्त 2021 को प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, ” आप विधायक मंजीत सिंह डाबा नाम के गांव में अपने परिचित से मुलाकात करने के लिए पहुंचे थे। लेकिन तभी वहां ग्रामीण पहुंच गए,उन्होंने मंजीत सिंह से सवाल करना शुरू कर दिए, किसानों के तेवरों को देखते हुए मंजीत सिंह गाड़ी में सवार होकर वहां से निकल गए।”

सर्च दौरान हमें Pro Punjab Tv के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर (आर्काइव लिंक)भी एक वीडियो रिपोर्ट मिली। 25 अगस्त 2021 को अपलोड वीडियो में बताया गया, आम आदमी पार्टी के विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर का किसानों ने विरोध किया। लोगों ने विधायक को घेरा और सवाल किये। सवालों से बच के गाड़ी में बैठकर चले गए विधायक।

वीडियो से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वीडियो को लेकर हमने पंजाबी जागरण मोगा के जिला इंचार्ज मनप्रीत सिंह के साथ संपर्क किया। उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उनका कहना है, कि “यह वीडियो साल 2021 का है, उस समय यह बहुत सुर्ख़ियों में रहा था।  इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।”

अंत में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 58 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आम आदमी पार्टी के विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर का वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि पुराना है। साल 2021 में मंजीत सिंह बिलासपुर के विरुद्ध किसानों के द्वारा किए गए प्रदर्शन के वीडियो को कुछ लोग अभी का बताकर भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं। वायरल वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : आप MLA मंजीत सिंह बिलासपुर का लोगों ने किया विरोध।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - ਟਿੰਕਾ ਜਰਗੜੀ
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later