X
X

Fact check : ओलंपिक से बाहर नहीं हुई विनेश फोगाट, वायरल दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक है। विनेश फोगाट अभी तक ओलंपिक से बाहर नहीं हुई हैं। उन्होंने 50 किलो और 53 किलो दोनों ही वेट कैटेगरी में हिस्सा लिया था। उन्होंने 50 किलो वाली कैटेगरी में शिवानी पवार को 11-6 से शिकस्त दी थी और 53 किलोग्राम कैटेगरी में उन्हें अंजू से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वो 50 किलोग्राम वाली वेट कैटेगरी से एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में भारतीय टीम का हिस्सा होंगी। हालांकि, उन्हें 53 किलोग्राम वाली कैटेगरी से बाहर कर दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज )। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बजरंग पुनिया के बाद अब विमेंस रेसलिंग में विनेश फोगाट भी ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। विनेश फोगाट को राष्ट्रीय ट्रायल में करारी हार मिली, जिसके बाद अब वो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करेगीं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। विनेश फोगाट अभी तक ओलंपिक से बाहर नहीं हुई हैं। उन्होंने 50 किलो और 53 किलों दोनों ही वेट कैटेगरी में हिस्सा लिया था। उन्होंने 50 किलो  वाली कैटेगरी में शिवानी पवार को 11-6 से शिकस्त दी थी और 53 किलोग्राम कैटेगरी में उन्हें अंजू से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वो 50 किलो वाली वेट कैटेगरी से एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में भारतीय टीम का हिस्सा होंगी। हालांकि, उन्हें 53 किलोग्राम वाली कैटेगरी से बाहर कर दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर पालघरवाले दुबेजी ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “हार गईं और ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका चूक गईं। युवा पहलवान अंजू ने उन्हें एकतरफा मुकाबले में 10-0 से हरा दिया। विरोध का यही एकमात्र कारण है, वे लड़ाई के लिए सीधे प्रवेश चाहते थे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Crazy_Sambha1/status/1767167849091444884

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 11 मार्च 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, शिवानी को 11-6 से हराने के बाद विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब वो अगले महीने किर्गिस्तान में होने वाले एशियन ओलंपिक क्वालीफायर में टीम इंडिया की तरफ से हिस्सा लेंगी।

नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 11 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विनेश फोगाट ने पटियाला के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया परिसर में जमकर हंगामा किया। उन्होंने करीब तीन घंटे तक मैच को शुरू नहीं होने दिया। वो 50 और 53 किलो दोनों वेट कैटेगरी से लड़ना चाहती थी। काफी हंगामे के बाद उनके दोनों ही वेट कैटेगरी से लड़ने पर सहमति बन गई। इसके बाद उन्होंने 50 किलो  वाली वेट कैटेगरी में में शिवानी पवार को 11-6 से हरा दिया। हालांकि, उन्हें 53 किलो वाली कैटेगरी में अंजू से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ वो 50 किलो वाली कैटेगरी में एशियन ओलंपिक क्वालीफायर का हिस्सा बन गई।

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने विनेश फोगाट के आधिकारिक एक्स अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि उन्हें साक्षी मलिक ने उन्हें एशियन ओलंपिक क्वालीफायर का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी थी। उन्होंने इसे रिट्वीट किया है। 

हमें हरियाणा तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मैच के बाद विनेश फोगाट के इंटरव्यू का वीडियो मिला। वीडियो को 12 मार्च 2024 को अपलोड किया गया है। वीडियो में उन्हें आलंपिक के लिए क्वालिफाई   करने के लिए खुशी जताते हुए देखा जा सकता है।  

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा भ्रामक है। उन्होंने 50 किलो  वाली वेट कैटेगरी में जीत हासिल की थी और उसके बाद वो एशियन ओलंपिक क्वैालिफायर में टीम का हिस्सा हैं।

अंत में हमने वायरल पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक है। विनेश फोगाट अभी तक ओलंपिक से बाहर नहीं हुई हैं। उन्होंने 50 किलो और 53 किलो दोनों ही वेट कैटेगरी में हिस्सा लिया था। उन्होंने 50 किलो वाली कैटेगरी में शिवानी पवार को 11-6 से शिकस्त दी थी और 53 किलोग्राम कैटेगरी में उन्हें अंजू से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वो 50 किलोग्राम वाली वेट कैटेगरी से एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में भारतीय टीम का हिस्सा होंगी। हालांकि, उन्हें 53 किलोग्राम वाली कैटेगरी से बाहर कर दिया गया है।

  • Claim Review : ओलंपिक से बाहर हुई विनेश फोगाट।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पालघरवाले दुबेजी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later