X
X

Fact Check : राहुल गांधी के 2019 के इंटरव्यू का एक अधूरा हिस्सा गलत संदर्भ के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफॉर्म पर राहुल गांधी से जुड़ी एक वीडियो क्लिप वायरल की जा रही है। कुछ यूजर्स वीडियो तो कुछ यूजर्स इसका स्‍क्रीनशॉट पोस्‍ट करके राहुल गांधी का मजाक उड़ा रहे हैं। इसमें राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि यदि किसी ने नरेंद्र मोदी के साथ अन्‍याय किया, तो वे उनके साथ खड़े दिखाई देंगे।

इस क्लिप को गलत तरीके से वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। 2019 में नीमच में एक न्‍यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू के एक अधूरे हिस्‍से को गलत संदर्भ देकर वायरल किया जा रहा है। राहुल गांधी ने भाजपा पर नफरतभरी राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि यदि नरेंद्र मोदी के साथ अन्‍याय हुआ, तो वह उनके साथ खड़े होंगे। इसी के साथ राहुल गांधी ने पीएम मोदी की राजनीति पर भी निशाना साधा था।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल सनातनी सर्जन ने 10 मार्च को एक वीडियो क्लिप को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि कांग्रेस फ्री भारत। वीडियो के ऊपर स्‍माइली के इमोजी का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया, “ये कब हुआ। कहीं राहुल गांधी कोंग्रेस छोड़ने की नहीं सोच रहे।”

वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “आप सुन लीजिए। अगर नरेंद्र मोदी के साथ किसी ने अन्‍याय किया, मैं नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा दिखाई दूंगा। न्‍याय को नहीं रोकूंगा। लेकिन अन्‍याय नहीं होने दूंगा।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी गलत संदर्भ के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

सर्च के दौरान हमें कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर पूरा वीडियो (आर्काइव वर्जन) मिला। इसे 15 मई 2019 को अपलोड करते हुए बताया गया कि राहुल गांधी ने यह इंटरव्‍यू आईबीसी 24 न्‍यूज चैनल को दिया था। असली वीडियो में वायरल क्लिप वाला वर्जन मिला।

इसमें सात मिनट की टाइमलाइन पर राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “मैं ऐसी बात नहीं करूंगा। मैं बीजेपी मुक्‍त भारत। नरेंद्र मोदी मुक्‍त भारत। आरएसएस मुक्‍त भारत नहीं करुंगा। वो कांग्रेस मुक्‍त भारत की बात करते हैं। वह हमारी विचारधारा नहीं है। नरेंद्र मोदी जी एक विचारधारा, एक सोच के हैं। वह उनके ऊपर है कि वह किस प्रकार की विचारधारा को यूटिलाइज करना चाहते हैं। मैं उनका रिस्‍पेक्‍ट करता हूं कि नरेंद्र मोदी जी इस विचारधारा पर भरोसा करते हैं। मैं उनसे लडूंगा। उन्‍हें हराऊंगा। लेकिन मैं उन्‍हें मिटाऊंगा नहीं। आप सुन लीजिए। अगर नरेंद्र मोदी के साथ किसी ने अन्‍याय किया, मैं नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा दिखाई दूंगा। न्‍याय को नहीं रोकूंगा। लेकिन अन्‍याय नहीं होने दूंगा।”

सर्च के दौरान हमें आईबीसी 24 न्‍यूज चैनल के यूट्यूब पर वायरल क्लिप से जुड़ा बड़ा वर्जन (आर्काइव वर्जन) मिला। 14 मई 2019 को अपलोड इस वीडियो में राहुल गांधी को रिपोर्टर से बात करते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते कांग्रेस के सोशल मीडिया सेल के गिरीश कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी की वायरल क्लिप अधूरी है। 2019 में राहुल गांधी ने भाजपा और नरेंद्र मोदी की राजनीति पर बोलते हुए कहा था कि वह न्‍याय के साथ हैं। अन्‍याय किसी के साथ नहीं होने देंगे। आईटी सेल नफरत की राजनीति करती है। वायरल पोस्‍ट भी इसी का हिस्‍सा है।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्‍टाग्राम सनातनी सर्जन नाम के इस हैंडल के 38 हजार से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। राहुल गांधी के 2019 के इंटरव्‍यू के एक हिस्‍से को संदर्भ बदलकर वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने की मोदी के समर्थन की बात
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम हैंडल सनातनी सर्जन
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later