X
X

Fact Check: UP के लखीमपुर खीरी में महिला कार्यकर्ता से बदसलूकी की पुरानी घटना को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान महिला कार्यकर्ता से हुई बदसलूकी के दो साल से अधिक पुरानी घटना के मामले को हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 9, 2024 at 05:29 PM
  • Updated: Apr 12, 2024 at 12:03 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के मामले में महिला के साथ बदसलूकी मामले में कार्रवाई करते हुए पूरे थाने को सस्पेंड कर दिया गया है। वायरल वीडियो को शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि यह हालिया घटना है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो पुरानी घटना का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘shree_ram_ka_bhakat_556’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “योगी ने पुरे थाने को सस्पेंड कर दिया।”

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च करने पर रिपब्लिक भारत चैनल के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर ऑरिजिनल वीडियो मिला।

दो साल पहले अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना उत्तर प्रदेश की है, जब ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी की महिला प्रत्याशी के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया था।

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स से भी इसकी पुष्टि होती है।

ईटीवी भारत की 9 जुलाई 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, “लखीमपुर खीरी जिले में महिला प्रस्तावक के साथ बदसलूकी मामले में सीओ सहित पूरे थाने को सस्पेंड कर दिया गया। मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। सीएम योगी के निर्देश पर एसपी विजय ढुल ने सीओ सहित पूरे थाने को सस्पेंड कर दिया। वहीं, महिला के साथ बदसलूकी करने वाले आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया।”

संबंधित घटना को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जगारण के लखीमपुर खीरी के प्रभारी धर्मेश शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह पुरानी घटना है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो करीब दो साल से अधिक पुरानी घटना का है, जिसे हालिया संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान महिला कार्यकर्ता से हुई बदसलूकी के दो साल से अधिक पुरानी घटना के मामले को हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : योगी आदित्यनाथ ने पूरे थाने को किसा सस्पेंड।
  • Claimed By : Insta User-shree_ram_ka_bhakat_556
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later