X
X

Fact Check: मल्लिकार्जुन खड़गे की संपत्ति 50,000 करोड़ रुपये होने का दावा FAKE और चुनावी दुष्प्रचार, करीब 20 करोड़ रुपये है कुल संपत्ति

यह दावा गलत है कि कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति करीब 50,000 करोड़ रुपये से अधिक है। 2020 के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, खड़गे की कुल संपत्ति करीब 20 करोड़ रुपये है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा से पहले सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अकूत संपत्ति के मालिक हैं और उनकी कुल संपत्ति 50 हजार करोड़ रुपये है, जिसमें कई सारी कथित तौर पर महंगी व्यावसायिक संपत्तियां शामिल हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत और मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ दुष्प्रचार पाया। खड़गे जून 2020 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे और इस दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति (चल और अचल दोनों को मिलाकर) करीब 20 करोड़ रुपये है। साथ ही उन  पर करीब 23 लाख रुपये से अधिक की देनदारी है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए दावा किया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति करीब 50000 करोड़ रुपये है।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

myneta.info की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति (चल और अचल को मिलाकर) करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं, उन पर कुल देनदारी करीब 23 लाख रुपये से अधिक की है।

चल संपत्ति के मामले में खड़गे के पास कुल 2,82,20,806 रुपये हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास कुल 81 लाख से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि उनके ऊपर निर्भर (डिपेंडेंट 1) के पास कुल 16 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति है।

इन तीनों को मिलाकर खड़गे के पास कुल चल संपत्ति 3,79, 75,654 रुपये (करीब चार करोड़ रुपये) बनती है।

संसद.इन की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मल्लिकार्जुन खड़गे जून 2020 में राज्यसभा के निर्वाचित हुए थे और नियमों के मुताबिक, चुनाव से पहले उन्हें अपना हलफनामा देना होता है, जिसमें उनकी संपत्ति का विवरण भी शामिल है।

खड़गे के चुनावी हलफनामे से भी उनकी कुल संपत्ति के आंकड़ों की पुष्टि होती है।

मल्लिकार्जुन खड़गे का वर्ष 2020 का चुनावी हलफनामा। Source-ceo.karnataka.gov.in

चल संपत्ति में नकद, बैंक व गैर बैकिंग संस्थाओं में जमा पूंजी, बॉन्ड्स, डिबेंचर और कंपनियों के शेयर, एनएसएस, पोस्टल सेविंग, एलआईसी और अन्य बीमा (कुल संपत्ति में शामिल नहीं), मोटर वाहन, गहने व आभूषण और अन्य अन्य मूल्यवान संपत्तियां शामिल होती हैं।

वहीं, खड़गे की कुल अचल संपत्ति करीब 16 करोड़ रुपये से अधिक है। जिसमें स्वयं की संपत्ति सात करोड़ रुपये से अधिक, पत्नी की संपत्ति करीब 8 करोड़ रुपये से अधिक और डिपेंडेंट 1 की संपत्ति करीब 83 लाख रुपये से अधिक है।

अचल संपत्ति में कृषि भूमि, गैर कृषि भूमि, इमारत, घर और अन्य शामिल हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे का वर्ष 2020 का चुनावी हलफनामा। Source-ceo.karnataka.gov.in

हमारी जांच से स्पष्ट है कि मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति (छह जून 2020 के हलफनामे के मुताबिक) करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक है। इसलिए यह दावा गलत और उनके खिलाफ चुनावी दुष्प्रचार है कि खड़गे की कुल संपत्ति 50,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

वायरल दावे को लेकर हमने उत्तर प्रदेश के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने इसे चुनावी दुष्प्रचार बताते हुए कहा कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर संपत्ति के आंकड़ें मौजूद हैं और कोई भी इसे देख सकता है।

वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब दो हजार अधिक लोग फॉलो करते हैं।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: यह दावा गलत है कि कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति करीब 50,000 करोड़ रुपये से अधिक है। 2020 के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, खड़गे की कुल संपत्ति करीब 20 करोड़ रुपये है।

  • Claim Review : मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति करीब 50,000 करोड़ रुपये है।
  • Claimed By : Insta User-rashi_shukla123456789
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later