X
X

Fact Check : अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के नाम पर वायरल शाहरुख़ खान का यह वीडियो साल 2019 का है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। शाहरुख़ खान का वीडियो मार्च 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है। इस वीडियो का अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन से कोई संबंध नहीं है। वीडियो आकाश अंबानी की शादी के दौरान का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। जामनगर में आयोजित अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट का प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का एक वीडियो वायरल हो रहा है।जिसमें शाहरुख़ खान के साथ अन्य सेलेब्स और नीता अंबानी को डांस करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर अनंत अंबानी के  प्री-वेडिंग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो अनंत अंबानी और राधिका के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का नहीं है, बल्कि आकाश अंबानी की शादी का वीडियो है। जिसे अब कुछ यूजर्स हालिया बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Udayraj Paras PM ने 7 मार्च 2024 को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया, “अनंत अंबानी की शादी में शाहरुख खान की हुई बेज्जती #ambani #public #publicreaction”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई ग्रैब्स निकाले। इसके लिए इनविड टूल की मदद ली । फिर इन ग्रैब को गूगल लेंस के जरिए सर्च करना शुरू किया । असली वीडियो हमें Hindustan Times  के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 9 मार्च 2019 को अपलोड किया गया था। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो आकाश अंबानी की शादी का है।

सर्च के दौरान हमें वीडियो मार्केट टुडे नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 10 मार्च 2019 को अपलोड वीडियो में इसे आकाश अंबानी की बरात का बताया गया है।

वीडियो से जुड़ी खबर को न्यूज 18 डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है। 9 मार्च 2019 को प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। खबर के मुताबिक, आकाश अंबानी की बारात में अंबानी परिवार के अलावा कई सितारे शामिल हुए थे। शादी के जश्न में बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख़ खान और रणबीर कपूर जबर्दस्त डांस करते नज़र आए। साथ ही शाहरुख़ खान की पत्नी गौरी खान और नीता अंबानी भी शादी की ख़ुशी में खूबसूरत अंदाज़ में डांस करते हुए नज़र आईं।”

वीडियो से जुड़ी खबर को कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

पहले भी अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन से जोड़कर कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की है। आप विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर इन फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने वायरल वीडियो को पुराना बताया है।

जांच के अंत में Udayraj Paras PM नाम के फेसबुक यूजर की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को 5 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर भिंड का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। शाहरुख़ खान का वीडियो मार्च 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है। इस वीडियो का अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन से कोई संबंध नहीं है। वीडियो आकाश अंबानी की शादी के दौरान का है।

  • Claim Review : अनंत अंबानी की शादी में शाहरुख खान की हुई बेज्जती
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Udayraj Paras PM
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later