X
X

Fact Check : विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की नहीं, बेटी वामिका की है यह तस्वीर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया विराट और अनुष्का के बेटे की बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर उनकी बेटी वामिका कोहली की हैं, जबकि दूसरी तस्वीर में विराट-अनुष्का अकेले पूजा कर रहे हैं। जिन्हें अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 2, 2024 at 01:17 PM
  • Updated: Mar 4, 2024 at 08:45 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा दूसरी बार माता- पिता बने हैं। विराट कोहली के घर बेटे का जन्म हुआ है, जिसका नाम उन्होंने अकाय रखा है। इस दौरान कई फर्जी और भ्रामक दावे वायरल किए जा रहे हैं। अब इसी से जोड़ते हुए बेटे अकाय के साथ विराट कोहली की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में विराट के साथ उनके बेटे अकाय हैं। ऐसी ही कई एडिटेड तस्वीरें अकाय कोहली की बताकर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। असल तस्वीर में विराट कोहली के साथ वामिका है, जिसे अब अकाय की बताकर शेयर किया जा रहा है। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Rakesh Jangid (आर्काइव लिंक) ने 29 फरवरी को तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,”विराट कोहली अपने बेटे अकाय के साथ”

एक अन्य यूजर प्रदीप पाण्डेय पाण्डेय (आर्काइव वर्जन ) ने भी एक तस्वीर शेयर की है। जिसमें विराट-अनुष्का की गोद में अकाय को देखा जा सकता है। पोस्ट को शेयर कर लिखा है, “विराट और अनुष्का की खूबसूरत तस्वीर अपने बेटे अकाय के साथ “

पड़ताल

हमने एक-एक करके वायरल तस्वीरों को सर्च करना शुरू किया। हमने सबसे पहले विराट कोहली की तस्वीर को सर्च किया। गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल करने पर हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर में वायरल तस्वीर मिली। 21 जुलाई 2022 को प्रकाशित खबर के अनुसार, तस्वीर वामिका की है।

हमें वायरल तस्वीर अनुष्का शर्मा के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। 11 दिसंबर 2021 को अनुष्का ने कुछ तस्वीरों को शेयर किया था, जिसमें से एक ये तस्वीर थी। इससे साफ़ होता है कि अकाय कोहली की  बताकर शेयर कीजा रही तस्वीर असल में वामिका की है।

दूसरी तस्वीर :

अब हमने दूसरी तस्वीर, जिसमें अनुष्का- विराट के साथ अकाय को देखा जा सकता है, उसे सर्च किया। हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर पुरानी तारीख पर मिली। यहां विराट-अनुष्का के साथ अकाय नहीं है, बल्कि दोनों पूजा कर रहे हैं।

सर्च के दौरान हमें जागरण डॉट कॉम की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 29 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने बेहद ग्लैमरस आउटफिट में दिवाली सेलिब्रेट की है। अनुष्का ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर अपने घर की सजावट, रीति-रिवाज और दिवाली पूजा की तस्वीरें शेयर की हैं। ये सभी फोटोज काफी खूबसूरत हैं।”

हमें Filmfare.com की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 28 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित खबर के अनुसार, विराट-अनुष्का की यह तस्वीर दिवाली पूजा की है।

जांच में आगे हमने विराट-अनुष्का के सोशल मीडिया हैंडल को सर्च किया। हमें उनके बेटे अकाय से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। वैसे भी अनुष्का-विराट अपने बच्चों की तस्वीरों को शेयर नहीं करते। अगर अकाय की तस्वीर शेयर की गई होती, तो अभी तक सुर्ख़ियों में होती।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि यह दावा गलत है। अभी तक ऐसी कोई तस्वीर शेयर नहीं गई है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 46 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया विराट और अनुष्का के बेटे की बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर उनकी बेटी वामिका कोहली की हैं, जबकि दूसरी तस्वीर में विराट-अनुष्का अकेले पूजा कर रहे हैं। जिन्हें अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : विराट कोहली अपने बेटे अकाय के साथ
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Rakesh Jangid
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later